Covid 19 Vaccination: झारखंड के जमशेदपुर में आकर बंगाल-ओडिशा के लोग लगवा रहे कोरोना का टीका

यह सुनकर हर कोई चौंक जाएगा कि झारखंड में आकर बंगाल और ओडिशा के लोग कोरोना का टीका लगवाकर जा रहे हैं। आपको शायद अब भी यकीन नहीं हो रहा होगा लेकिन यह सौ फीसद सच है। इस बात का खुलासा खुद जमशेदपुर के सांसद ने किया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 05:30 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 07:36 PM (IST)
Covid 19 Vaccination: झारखंड के जमशेदपुर में आकर बंगाल-ओडिशा के लोग लगवा रहे कोरोना का टीका
सांसद ने सुझाव दिया कि टीकाकरण में आधार कार्ड का उपयोग लागू किया जाए।

जमशेदपुर, जासं। यह सुनकर हर कोई चौंक जाएगा कि झारखंड में आकर बंगाल और ओडिशा के लोग कोरोना का टीका लगवाकर जा रहे हैं। आपको शायद अब भी यकीन नहीं हो रहा होगा, लेकिन यह सौ फीसद सच है। इस बात का खुलासा खुद जमशेदपुर के सांसद ने किया है।

जमशेदपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद विद्युत वरण महतो ने उपायुक्त को पत्र लिखा है, जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना का टीकाकरण सुलभ कराने का आग्रह किया है। सांसद ने कहा कि पूर्वी सिंहभूम जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामवासियों को कोविड टीकाकरण में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। इसका कारण है कि एक तो ग्रामीण क्षेत्र में अभी भी काफी अशिक्षा है और दूसरी ओर मोबाइल और इंटरनेट का उपयोग करते हुए टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराना और फिर स्लाट बुक कराना उनके वश की बात नहीं है। यह विगत दो दिनों के टीकाकरण अभियान में स्पष्ट हो चुका है। यह देखा गया कि बोडा़म जैसे सुदूर क्षेत्रों में ग्रामीण टीकाकरण का बाट जोहते रह गए और शहरी क्षेत्र के साथ-साथ पड़ोसी राज्य बंगाल से लोग आकर टीका लेकर चले गए।

आधार का उपयोग हो अनिवार्य

इसी प्रकार के मामले चाकुलिया एवं बहरागोड़ा के टीकाकरण केंद्र पर भी हुआ है। वहां भी पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लोग टीकाकरण करके चले गए। इस प्रकार टीकाकरण के इच्छुक ग्रामवासी स्थानीय लोग वंचित हो गए वहीं इस बात को लेकर उनके मन में आक्रोश भी व्याप्त हो रहा है। सांसद ने सुझाव दिया कि टीकाकरण में आधार कार्ड का उपयोग लागू किया जाए। यह एक ओर जहां समस्त ग्रामवासियों के पास उपलब्ध है और उनके लिए उपयोग करना सरल है। वहीं बाहरी एवं खासकर पड़ोसी राज्यों से आनेवाले लोगों पर इससे अंकुश लग जाएगा। इससे पूरे जिला में टीकाकरण अभियान सुचारू एवं सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न हो सकेगा। इस पत्र की प्रति सिविल सर्जन, पूर्वी सिंहभूम को भी प्रेषित की गई है।

chat bot
आपका साथी