सरायकेला में आज से 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों को लगेगा टीका, युवाओं में उत्साह

सरायकेला के उपायुक्त अरवा राजकमल ने बताया कि राज्य सरकार के द्वारा प्राप्त दिशा निर्देश के आलोक में शुक्रवार को 14 मई से 18 से 44 वर्ष के व्यक्तियों को कोरोना का टीका लगाया जाना है। जिले में 9 हजार लोगों ने अभी तक पंजीकरण करा लिया है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 05:41 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 05:41 PM (IST)
सरायकेला में आज से 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों को लगेगा टीका, युवाओं में उत्साह
सरायकेला में आज से 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों को लगेगा टीका, युवाओं में उत्साह

सरायकेला : उपायुक्त अरवा राजकमल ने बताया कि राज्य सरकार के द्वारा प्राप्त दिशा निर्देश के आलोक में शुक्रवार को 14 मई से 18 से 44 वर्ष के व्यक्तियों को कोरोना का टीका लगाया जाना है। जिले में 9 हजार लोगों ने अभी तक पंजीकरण करा लिए है। उपायुक्त ने कहा 45 से अधिक उम्र के लोगो का भी टीकाकरण जारी रहेगा। 18 से 44 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगो को कोविड 19 का टीका लगाने हेतु जिला प्रशासन द्वारा पूरी तरह तैयारी कर ली गई है।

सभी सीएचसी, पीएचसी, अनुमंडल व सदर अस्पताल में लगेगा टीका

जिले के सभी सीएचसी, पीएचसी, अनुमंडल अस्पताल एवं सदर अस्पताल में कोविड 19 का टीका लगाया जायेगा। वही आदित्यपुर नगर निगम क्षेत्र में कोरोना के बढ़ते प्रसार को देखते हुए नगर निगम क्षेत्र में 10 टीकाकरण केंद्र संचालित किए जा रहे हैं। कोविड संक्रमित व्यक्ति , गर्भवती महिलाओं एवं अन्य गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों को कोविड का टीका नहीं लगाया जायेगा। साथ ही वैसे व्यक्ति जिन्हें हल्का सर्दी, बुखार, सर दर्द, जुकाम, सांस लेने में दिक्कत हो, वैसे व्यक्तियों को भी टीका नहीं लगाया जाएगा। ऐसे व्यक्ति टीका के लिए पंजीकरण कराने योग्य नहीं हैं। कोविड मरीज को ठीक होने के 15 दिन के उपरांत ही टीका लगाया जा सकेगा।

कोविन पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी

सर्वप्रथम कोविन (cowin) पोर्टल पर अपना मोबाइल नंबर डालेंगे तत्पश्चात उन्हें एक ओटीपी वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा। फिर वे अपना डिटेल डालेंगे तत्पश्चात उनका पंजीकरण हो जाएगा। इसके अलावा कोविन पोर्टल पर सेशन साइट्स की बुकिंग भी कर सकते हैं। लाभुक को जहां टीका लेना है वे अपने नजदीकी टीकाकरण स्थल का बुकिंग कर सकते हैं। पंजीकरण कराने के उपरांत अपना स्लॉट अवश्य बुक करें। एक दिन में एक सेशन साइट्स पर केवल 100 व्यक्तियों को ही टीका दिया जा सकेगा। 100 से अधिक व्यक्तियों का पंजीकरण एक सेशन साइट्स के लिए नहीं किया जा सकेगा। अगले दिन वे अपना स्लॉट बुक करा सकते हैं। को-वैक्सीन का पहला डोज दिया जाएगा उन्हें दूसरा डोज भी को-वैक्सीन का ही दिया जाएगा तथा जिन व्यक्तियों ने कोविशील्ड का पहला टीका लगवाया है उन्हें दूसरा डोज भी कोविशील्ड का ही दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि बिना पंजीकृत व्यक्तियों को कोविड का टीका नहीं लगाया जाएगा। सभी को पहले पंजीकरण कर स्लॉट बुक कर ही टीकाकरण स्थल पर जाना अनिवार्य होगा। तथा सभी व्यक्तियों को कोविड अनुरूप व्यवहारों का उचित अनुपालन सुनिश्चित करना अनिवार्य होगा।

आदित्यपुर क्षेत्र यहां लगेगा टीका सामुदायिक भवन, दुर्गा पूजा मैदान- गम्हरिया जनता उच्च विद्यालय भवन, बड़ा गम्हरिया आदर्श विकास विद्यालय, स्टेशन रोड गम्हरिया निरीक्षण भवन स्वर्णालेखा बहुउद्देशीयपरियोजना, आदित्यपुर न्यू कॉलोनी मध्य विद्यालय फुटबॉल मैदान, आदित्यपुर आवास बोर्ड कार्यालय, आदित्यपुर नगर निगम कार्यालय,कल्पनापुरी, आदित्यपुर डीएवी स्कूल, आदित्यपुर 2 गायत्री शिक्षा निकेतन, आदित्यपुर 2 सहारा सिटी परिसर, सामुदायिक भवन, आदित्यपुर 2 

chat bot
आपका साथी