जनवरी 2021 की वैधता का है पासपोर्ट, तभी जा सकते हज पर Jamshedpur News

हज कमेटी ने आगामी हज का एलान कर दिया है। इसके लिए ऑन लाइन फार्म भरने की आखिरी तारीख 10 नवंबर तय की गई है।

By Vikas SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 22 Oct 2019 06:18 PM (IST) Updated:Tue, 22 Oct 2019 06:18 PM (IST)
जनवरी 2021 की वैधता का है पासपोर्ट, तभी जा सकते हज पर Jamshedpur News
जनवरी 2021 की वैधता का है पासपोर्ट, तभी जा सकते हज पर Jamshedpur News
जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। साल 2020 में वही आजमीन हज के पाक सफर पर जा सकेंगे जिनके पास 20 जनवरी 2021 तक की वैधता का पासपोर्ट है। हज कमेटी ने आगामी हज का एलान कर दिया है। इसके लिए ऑन लाइन फार्म भरने की आखिरी तारीख 10 नवंबर तय की गई है। 
केंद्रीय हज कमेटी ने साल 2020 के लिए हज की प्रक्रिया शुरू कर दी है। हज कमेटी ने एलान किया है कि आवेदक हज कमेटी की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद इन्हें वहीं ऑनलाइन भरा भी जा सकता है। यही नहीं, प्रदेश हज कमेटी के पास आवेदन जमा किए जा सकते हैं। 
सोच-समझ कर करें ठहरने की श्रेणी का चयन 
केंद्रीय हज कमेटी ने कहा है कि आजमीन हज के दौरान मक्का में ठहरने की श्रेणी का चयन सोच समझ कर करें। अगर एक बार श्रेणी भरने के बाद इसे बदलने का विकल्प आजमीन को नहीं दिया गया है। मदीने में ठहरने की दो श्रेणी अजीजिया और ग्रीन है। अजीजिया श्रेणी का किराया कम है। इस श्रेणी को चुनने वाले को मक्का के आसपास के इलाके में रखा जाता है और उन्हें हज के लिए बस से शहर आना पड़ता है। ग्रीन श्रेणी के आजमीन मक्का शहर में काबा शरीफ के करीब रखे जाते हैं और ये लोग पैदल ही काबा शरीफ पहुंच जाते हैं। इस श्रेणी का किराया अजीजिया से ज्यादा है। 
कुर्बानी कहां करना है ये भी तय करें 
केंद्रीय हज कमेटी के अनुसार आजमीन को एक बार फार्म में ये बात भरनी होगी कि कुर्बानी कहां करनी है। अगर केंद्रीय हज कमेटी के जरिए आजमीन कुर्बानी करना चाहते हैं तो इसके लिए कूपन लेना होगा। इसके बाद हज कमेटी खुद ही मक्का में कुर्बानी करती है। हज कमेटी के एलान के अनुसार एक बार कुर्बानी की प्रक्रिया भरने के बाद इसे बदला नहीं जा सकेगा। 
chat bot
आपका साथी