पीएम केयर फंड से अनुमंडल अस्पताल में लगेगा आक्सीजन प्लांट

प्रधानमंत्री केयर फंड से पूरे भारत में 30 स्थानों पर आक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है। इसके तहत अनुमंडल अस्पताल घाटशिला में 250 किलो ग्राम प्रति मिनट आक्सीजन सप्लाई के लिए एनएचएआइ द्वारा जिले दो प्लांट लगाया जाएगा..

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 06:00 AM (IST)
पीएम केयर फंड से अनुमंडल अस्पताल में लगेगा आक्सीजन प्लांट
पीएम केयर फंड से अनुमंडल अस्पताल में लगेगा आक्सीजन प्लांट

संवाद सहयोगी, घाटशिला : प्रधानमंत्री केयर फंड से पूरे भारत में 30 स्थानों पर आक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है। इसके तहत अनुमंडल अस्पताल घाटशिला में 250 किलो ग्राम प्रति मिनट आक्सीजन सप्लाई के लिए एनएचएआइ द्वारा जिले दो प्लांट लगाया जाएगा। इसके लिए एनएचएआइ व दिलीप बिल्डकान कंपनी के पदाधिकारियों ने अस्पताल का निरीक्षण किया।

एनएचएआइ के जमशेदपुर डिवीजन के प्रोजेक्ट डायरेक्टर एएस कपूर ने जानकारी देते हुए बताया कि देश भर की बड़ी कंपनियों को प्लांट लगाने के लिए कहा गया है। क्षेत्र में दिलीप बिल्डकान कंपनी फोर लेन सड़क निर्माण का कार्य पूरा कर अब सड़क की रखरखाव का काम कर रही है। इसे ही एनएचएआइ प्लांट लगाने की जिम्मेदारी दी गई है। उन्होंने बताया कि अस्पताल परिसर में 7 मीटर चौड़ा तथा 10 मीटर लंबे स्थान में एक माह के अंदर प्लांट बना दिया जाएगा। इसके लिए अस्पताल में कम से डीजी सेट व तीन फेज विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था होनी चाहिए। इन सारे रिपोर्ट को भारत सरकार को भेजने के बाद आदेश मिलते ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि एक माह तक काम करने के लिए स्टाफ के रहने की व्यवस्था अनुमंडल अस्पताल को ही करनी होगी। साथ ही प्लांट लगाने के बाद अस्पताल के दो कर्मचारी को प्रशिक्षित किया जाएगा। निरीक्षण के क्रम में अनुमंडल अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. शंकर टुडू, एनएचएआइ के राजीव कुमार एवं दिलीप बिल्डकान कंपनी के राजन कुमार शामिल थे। चिकित्सा पदाधिकारी डा. शंकर टुडू ने कहा जल्द ही अस्पताल परिसर में साफ-सफाई कर प्लांट निर्माण के लिए जगह उपलब्ध करा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी