टाटा की 1mg से कीजिए Online ऑर्डर, एक घंटे के अंदर मेडिसीन आपके घर पर

अगर आप किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से दवा ऑर्डर करते हैं तो इसे आपके घर तक पहुंचने में 72 घंटे से अधिक समय लगता है। लेकिन टाटा समूह की ऑनलाइन फार्मा 1mg ऐसी तैयारी कर रही है जिससे ऑर्डर करने के एक घंटे बाद ही दवा ग्राहक तक पहुंच जाए।

Jitendra SinghTue, 22 Jun 2021 06:00 AM (IST)
टाटा की 1mg से कीजिए ऑर्डर, एक घंटे के अंदर मेडिसीन आपके घर पर

जमशेदपुर : टाटा समूह द्वारा ऑनलाइन फार्मसी 1mg की बड़ी हिस्सेदारी खरीदने के बाद कंपनी अब भावी योजनाओं पर कार्य करने लगी है। एक रिपोर्ट के अनुसार 1mg अब एक्सप्रेस डिलीवरी शुरू करने जा रही है। इसके तहत कंपनी दवा ऑर्डर होने के एक घंटे के अंदर उसे ग्राहक के घर पहुंचाएगी।

फिलहाल कंपनी नई दिल्ली और गुरुग्राम के कई इलाकों में ऑर्डर प्लेस होने के 4-5 घंटों के अंदर दवाइयों की डिलीवरी करने का कार्य कर रही है। अब वह और समय बचाना चाहती है। इस कारण अब कंपनी एक्सप्रेस डिलीवरी शुरू करने जा रही है। यह योजना पूरे भारत वर्ष के लिए लागू होगी। बताया जा रहा है कि एक्सप्रेस डिलीवरी की ज्यादा मांग है। कोरोना महामारी के बाद यह और भी बढ़ गई है। हालांकि इस योजना को लेकर कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

 

चुनौतीपूर्ण है एक-दो घंटे में डिलीवरी

एक-दो घंटे में दवाइयों की डिलीवरी चुनौतियों से भरा है। इसकी वजह परिचालन लागत में वृद्धि और ऑर्डर का औसतन छोटा साइज होना है। दवा उद्योग से जुड़े लोगों का कहना है कि ई-फार्मेसी पर ऑर्डर का औसत साइज 1200-1500 रुपए का होता है, जबकि एक्सप्रेस डिलीवरी में यह 600 रुपए का हो जाएगा। अगर ऑनलाइन प्लेटफार्म Minimum Purchase Size निर्धारित नहीं करता है तो ऑर्डर का साइज और भी छोटा हो सकता है। वर्तमान में कंपनी द्वारा इस दिशा में कार्य किया जा रहा है।

MYRA ने किया था यह प्रयोग

एक्सप्रेस डिलीवरी पर फोकस करने वाली सबसे पहली कंपनी बेगलुरू की स्टार्टअप कंपनी मायरा थी, लेकिन इस कंपनी को घाटा होने लगा। अंतत: मायरा ने 2019 में खुद को मेडलाइफ को बेच दिया। मेडलाइफ भी यही प्रयास करने लगा वह भी सफल नहीं हो पाया। बाद में मेडलाइफ को फार्मईजी ने खरीद लिया तथा एक्सप्रेस डिलीवरी को बंद कर दिया।

 

कई कंपनियां कर रही 24 से 72 घंटे के अंदर डिलीवरी

ऑनलाइन प्लेटफार्म पर कई ऐसी कंपनियां है जो 24 से 72 घंटे के अंदर दवाओं की डिलीवरी कर रही है। उनमें से एक रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्वामित्व वाली नेटमेड्स भी है जो 24-48 घंटे के अंदर दवाओं की डिलीवरी दे रही है। कई ई-फार्मेसी कंपनियां लॉकडाउन नियमों को आधार पर दवाओं की डिलीवरी 72 घंटे में कर रही है। इन ई-फार्मेसी कंपनियों ने होम डिलीवरी की सुविधा पहले से ही कर रखी है। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.