SBI के खुलने और बंद होने का समय बदल गया, बैंक जाने से पहले यह जान लें, सिर्फ ये चार काम ही होंगे

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI-State Bank of India) में आपका खाता है तो आपको यह जानना जरूरी है। आपको बता दें कि बैंक ने अपनी ब्रांच के खुलने और बंद होने के समय में बदलाव किया है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 06:05 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 09:30 AM (IST)
SBI के खुलने और बंद होने का समय बदल गया, बैंक जाने से पहले यह जान लें, सिर्फ ये चार काम ही होंगे
SBI के खुलने और बंद होने का समय बदल गया

जमशेदपुर : वैश्विक महामारी कोरोना ने इंसान के साथ-साथ हर सेक्टर को प्रभावित किया है। बैंकिगं सेक्टर भी इससे अछूता नहीं है। संक्रमण की बढ़ती रफ्तार के मद्देनजर एसबीआई (SBI-State Bnak of India)अपने कर्मचारियों व ग्राहकों को सुरक्षित रखने के लिए लगातार कई नए कदम उठा रही है। ऐसे में SBI ने देश भर में फैले अपनी शाखाओं के खुलने व बंद होने के समय में बड़ा बदलाव किया है। इस दौरान बैंकों में सिर्फ चुनिंदा काम ही होंगे।

ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर जारी बयान में कहा है कि अगर कोई जरूरी काम हो तभी ग्राहक बैंक जाएं। साथ ही 31 मई से प्रातः 10 बजे से दोपहर एक बजे तक ही बैंक जाएंगे, क्योंकि बैंकों की शाखा दो बजे तक बंद हो जाएंगे। हालांकि झारखंड में लॉकडाउन के दौरान बैंक 10 से दो बजे तक खुल रहे थे।

twitter.com/Su71114091/status/1394150528972587011

बैंकों के खुलने का क्या है नया समय

SBI के ब्रांच अब प्रातः 10 बजे से दोपहर दो बजे तक ही खुले रहेंगे। नए नोटिफिकेशन में यह साफ किया गया है कि बैंक अपने प्रशासनिक कार्यालय 50 फीसद कर्मचारियों के साथ पहले की तरह पूरे बैंकिंग कार्यावधि तक खुला रहेगा।

मास्क नहीं पहने तो नहीं मिलेगा प्रवेश

अगर आप बैंक की शाखा में जा रहे हैं तो ब्रांच में प्रवेश करने के पहले मास्क जरूर लगा लें। नहीं तो आपको बैंक में प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा।

बैंकों में होंगे अब सिर्फ ये काम

SBI ने अपने आधिकारिक Twitter हैंडल पर यह जानकारी दी है कि बैंक में अब सिर्फ चार काम ही होंगे।

1. चेक से जुड़े काम

2. कैश (नगदी) जमा करना और निकालना

3. गवर्नमेंट चालान

4. डिमांड ड्राफ्ट (DD), आरटीजीएस (RTGS)व एनईएफटी (एनईएफटी) से जुड़े काम

कोरोना काल में उठाइए SBI फोन बैंक सर्विस का लाभ

कोरोना काल में जितना कम हो उतना बैंक ना जाए। इसके लिए SBI फोन बैंकिंग की भी सुविधा दे रही है। इसके लिए पहले रजिस्ट्रेशन कराना होता है। इसके बाद आपको पासवर्ड बनाने बनाना पड़ेगा। फिर ग्राहक सपर्क केंद्र के माध्यम से फोन पर नीचे दी गई सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

बैंक से जुड़ी जानकारी प्राप्त करें

आप अपने एकाउंट से संबंधित सभी सूचनाएं यहां पा सकते हैं। इसके अलावा बैलेंस व लेनदेन का पूरा ब्यौरा भी आपको यहां मिलेगा। साथ ही डाक या ई मेल से पिछले छह महीने का बैंक स्टेटमेंट में मंगाई जा सकती है।

चेकबुक से जुड़े काम भी होगा। 

आप घर बैठे चेकबुक मंगा सकते हैं। अगर आपको चेक रुकवाना है तो वह भी आसानी से हो जाएगा।  

chat bot
आपका साथी