B. Ed Admission 2021 counseling : पसंदीदा कॉलेज में बीएड एडमिशन के लिए विद्यार्थियों की ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू, जानिए

B. Ed Admission 2021 counseling. पसंदीदा कॉलेज में बीएड एडमिशन के लिए विद्यार्थियों की ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू हो गई है। यह काम 25 जनवरी तक चलेगा। इसके बाद 28 जनवरी से 31 जनवरी तक छात्रों द्वारा भरे गए पंसदीदा कॉलेज के आधार पर सीटों का आवंटन होगा।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 09:44 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 12:39 PM (IST)
B. Ed Admission 2021 counseling : पसंदीदा कॉलेज में बीएड एडमिशन के लिए विद्यार्थियों की ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू, जानिए
झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने सूचना प्रकाशित कर दी है।

जमशेदपुर, जासं। शैक्षणिक सत्र 2020-22 में बीएड में नामांकन के लिए प्रथम ऑनलाइन साक्षात्कार की सूचना झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने प्रकाशित कर दी है। अंतिम राज्य मेधा सूची के आधार पर प्रथम ऑनलाइन साक्षात्कार 23 जनवरी से प्रारंभ हो गया है। यह साक्षात्कार 25 जनवरी तक चलेगा।

इसके बाद 28 जनवरी से 31 जनवरी तक छात्रों द्वारा भरे गए पंसदीदा कॉलेज के आधार पर सीटों का आवंटन किया जाएगा। सीट आवंटन होते ही छात्र अपना शैक्षणिक प्रमाण पत्र का सत्यापन करने के बाद कालेजों में निर्धारित रकम देकर एडमिशन ले सकते हैं। प्रथम ऑनलाइन साक्षात्कार से अनुशंसित अभ्यर्थियों के नामांकन के उपरांत रिक्त रह गए सीटों पर नामांकन के लिए द्वितीय आनलाइन साक्षात्कार की तिथियों को भी घोषित कर दिया गया है। यह कार्य एक फरवरी और दो फरवरी को छात्र कर सकेंगे।

ऐसे जारी होगा फाइनल मेरिट लिस्‍ट

इसके बाद सेकेंड राउंड काउंसलिंग की फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। पर्षद ने ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए अपने वेबसाइट पर लिंक भी डाल दिया है। लिंक क्लिक करते ही आनलाइन काउंसिलिंग की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी।

वीमेंस कालेज में बीएड एडमिशन को इच्छुक छात्राओं को मिलेगी आनलाइन काउंसलिंग की सुविधा

झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद द्वारा सत्र 2020-22 में बीएड नामांकन हेतु योग्य अभ्यर्थियों की सूची उसके अधिकृत वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। ऑनलाइन काउंसलिंग की पहली तिथि 23 जनवरी निर्धारित की गई है। इसके मद्देनजर वीमेंस कालेज की प्राचार्य प्रोफेसर शुक्ला माहांती ने उल्लेखनीय पहल की है। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए छात्राओं को साइबर कैफे या अन्यत्र जगहों पर जाना पड़ता है। यह उनके लिए खर्चीला तो है ही, कोविड को देखते हुए बहुत सुरक्षित भी नहीं है।

जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज में हेल्‍प डेस्‍क

ऐसे में वीमेंस कॉलेज के बीएड विभाग में हेल्प डेस्क खोला है।  विशेष रूप से ऐसी छात्राएं जो वीमेंस कॉलेज के बीएड विभाग में इस सत्र में नामांकन की इच्छुक हैं, कालेज उनको ऑनलाइन काउंसलिंग में तकनीकी सहायता दी जा रही है। छात्राओं को कॉलेज की टेक्नीकल टीम हर तकनीकी मदद कर रही है ताकि ऑनलाइन काउंसलिंग के समय नेटवर्क कनेक्टिविटी, पसंदीदा कॉलेज के विकल्प के चयन या अन्य वांछित सूचनाएं भरने में दिक्कत न हो। प्राचार्या ने यह भी कहा कि छात्राओं को श्रेणीवार जो काउंसलिंग शुल्क ऑनलाइन जमा करना है, उसमें भी त्रुटि न हो, कॉलेज के बीएड विभाग द्वारा इसमें भी सहयोग किया जाए। पूरे तकनीकी भवन को सैनिटाईज करायया गया है और कोविड के समस्त एहतियाती प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित कराया गया है। इच्छुक छात्राएं 25 जनवरी से कॉलेज के तकनीकी भवन में स्थित बीएड विभाग में आकर इस सुविधा का लाभ उठा सकती हैं।

chat bot
आपका साथी