एटीएम में फीड किया एक हजार, निकले आठ हजार

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : अमूमन एटीएम (आटोमेटिक टेलर मशीन) से कम रुपये निकलने की शिक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 Sep 2018 11:01 PM (IST) Updated:Thu, 06 Sep 2018 11:01 PM (IST)
एटीएम में फीड किया एक हजार, निकले आठ हजार
एटीएम में फीड किया एक हजार, निकले आठ हजार

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : अमूमन एटीएम (आटोमेटिक टेलर मशीन) से कम रुपये निकलने की शिकायत मिलती रही है, लेकिन पहली बार ऐसा मामला सामने आया है जिसमें अधिक रुपये निकले। वह भी किसी एक ग्राहक के नहीं बल्कि दर्जनों ग्राहकों ने एटीएम से ट्रांजेक्शन किया और ज्यादा राशि लेकर घर गए। मामला बारीडीह बाजार स्थित एचडीएफसी बैंक के एटीएम का है।

-------------

तीन दिन से निकल रही थी अधिक राशि, किसी ने नहीं की शिकायत

बारीडीह बाजार स्थित एचडीएफसी बैंक के एटीएम से पिछले तीन दिन से ट्रांजेक्शन करनेवालों को ज्यादा राशि निकल रही थी। मजे की बात यह है कि लोग ज्यादा पैसे लेकर चुप रहे। बताया तो यहां तक जा रहा है कि ज्यादा राशि निकलने पर कुछ ने दोबारा जाकर एटीएम से पैसे निकाले। ग्राहकों को लगा कि चुपचाप रख लेते हैं, किसी को पता नहीं चलेगा। हालांकि ऐसा हुआ नहीं। कोई एक हजार फीड कर रहा था, तो उसे पाच-छह हजार, किसी ने दो हजार फीड किया तो 8-10 हजार रुपये निकल रहे थे। अधिकाश लोगों ने इस बात को दबा लिया। तीसरे दिन जब बैंक को इसकी जानकारी हुई तो बैंक अधिकारियों के होश उड़ गए। तत्काल एटीएम को बंद कर दिया गया। डाटा खंगाला गया तो पता चला कि तीन दिन में करीब 40 ग्राहकों के ट्रांजेक्शन में करीब छह लाख रुपये निकल चुके हैं।

------------

बैंक ने शुरू की अतिरिक्त राशि की वसूली

एचडीएफसी बैंक को एटीएम से ग्राहकों को ज्यादा रुपये मिलने का पता चला तो उन सभी को फोन करके बैंक बुलाया जाने लगा। उनसे अतिरिक्त रुपये लौटाने के लिए कहा जा रहा है। ज्यादातर ग्राहक बारीडीह बाजार, बिरसानगर क्षेत्रों के रहनेवाले हैं। बैंक प्रबंधन का कहना है कि तीन दिन पहले बारीडीह बाजार वाले एटीएम में 32 लाख रुपये डाले गए थे, जिसमें तकनीकी गड़बड़ी की वजह से गलत राशि निकल रही थी। घ्

------------

ग्राहकों के घर भेजे गए बैंककर्मी

ज्यादा राशि की निकासी की पुष्टि होने के बाद एक-एक ग्राहक के नंबर पर बैंक की ओर से फोन कर अतिरिक्त राशि लौटाने को कहा गया। इतना ही नहीं, बैंक के कर्मचारियों को ग्राहकों के घर तक दौड़ाया गया। कर्मचारी ग्राहकों के घरों तक पहुंचे और उन्हें रकम लौटाने को कहा। गुरुवार शाम तक कुछ ग्राहकों ने अतिरिक्त रकम लौटा भी दी।

chat bot
आपका साथी