गांधी तथा शास्त्री जयंती के अवसर पर श्रीनाथ विश्वविद्यालय के शिक्षा संकाय में आयोजित हुई कोलाज प्रतियोगिता

श्रीनाथ विश्वविद्यालय आदित्यपुर में गांधी तथा शास्त्री जयंती की पूर्व संध्या पर शिक्षा संकाय द्वारा कोलाज मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें छात्रों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। इस प्रतियोगिता का थीम स्वच्छ भारत था। ग्रामीणों को प्लास्टिक बैग के उपयोग को रोकने को लेकर जागरुकता अभियान चलाया गया।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 04:52 PM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 04:52 PM (IST)
गांधी तथा शास्त्री जयंती के अवसर पर श्रीनाथ विश्वविद्यालय के शिक्षा संकाय में आयोजित हुई कोलाज प्रतियोगिता
श्रीनाथ विश्वविद्यालय आदित्यपुर में कोलाज मेकिंग प्रतियोगिता में भाग लेते बच्चे।

जमशेदपुर, जासं। आदित्यपुर स्थित श्रीनाथ विश्वविद्यालय में गांधी तथा शास्त्री जयंती के एक दिन पूर्व शिक्षा संकाय के बीएड तथा डीएलएड के विद्यार्थी कोलाज मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें संकाय के सांस्कृतिक प्रकोष्ठ की प्रभारी सायनिका मिश्रा के मार्गदर्शन में प्रतियोगिताएं हुई। इस प्रतियोगिता का थीम स्वच्छ भारत था । विद्यार्थियों को अलग - अलग समूहों में बांट दिया गया था तथा उन्हें एक निश्चित समय अवधि में अपने कार्य को पूर्ण करना था । इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर अनुराधा एवं समूह , द्वितीय स्थान पर गणेश एवं समूह एवं तृतीय स्थान पर शिरीति एवं समूह रहा। इस प्रतियोगिता में निर्णायक की भूमिका में शिक्षा संकाय के कला एवं हस्तकर्म प्रकोष्ठ के प्रभारी गणेश महतो तथा शिक्षिका माधुरी कुमारी थी ।

     इस अवसर पर शिक्षा संकाय के समुदाय प्रकोष्ठ के द्वारा आदित्यपुर क्षेत्र में प्लास्टिक बैग के उपयोग को रोकने तथा मास्क के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए विद्यार्थी आमलोगों से जाकर मिले। इस कार्य हेतु उन्हें अलग-अलग समूहों में बांट दिया गया था। साथ ही शिक्षक तथा विद्यार्थी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए लोगों से मिले। विद्यार्थियों द्वारा बनाये गए कागज के पैकेट को दुकानों में वितरित किया गया तथा दुकानदारों से छात्रों ने अनुरोध किया कि वे अधिक से अधिक कागज के बैग का ही उपयोग करें और प्लास्टिक बैग से दूर रहें। इसके साथ ही छात्रों द्वारा ही तैयार किए गए मास्क को राहगिरों के बीच वितरित किया गया और मास्क की उपयोगिता से विद्यार्थियों ने उन्हें अवगत कराया । विद्यार्थी विश्वविद्यालय से निकल कर एस टाइप से होते हुए इमली चौक तक गए । मास्क तथा कागज के पैकेट वितरण का कार्य विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) के कार्यक्रम पदाधिकारी विनय सिंह शांडिल्य तथा समुदाय प्रकोष्ठ की प्रभारी शिक्षिका बीना महतो के मार्गदर्शन में आयोजित हुआ। विभागाध्यक्ष डा. मोनिका उप्पल ने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि हमारे विद्यार्थियों में कला औऱ संभावनाओं की कमी नही है औऱ उनके कार्य का प्रदर्शन ऐसे अवसर पर दिखता है । इस अवसर पर मीडिया प्रभारी रचना रश्मि , शिक्षिका रेखा कुमारी, भाव्या भूषण , मधुशर्मा , देबोप्रिया सरकार, स्वेता कुमारी , जयश्री सिंह , चंचला महतो , विकास प्रसाद, सुधांशू शेखर तथा बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे ।

chat bot
आपका साथी