बाप रे बाप आलू 60 रुपये पार, तो प्याज भी लाल

कोरोना महामारी ने एक ओर आम जनता से लेकर व्यापारी वर्ग का कमर ही तोड़ दी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 07:00 PM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 07:15 AM (IST)
बाप रे बाप आलू 60 रुपये पार, तो प्याज भी लाल
बाप रे बाप आलू 60 रुपये पार, तो प्याज भी लाल

जासं, जमशेदपुर : कोरोना महामारी ने एक ओर आम जनता से लेकर व्यापारी वर्ग का कमर ही तोड़कर रख दी है। वहीं बढ़ती महंगाई ने आम जनता की थाली में कटौती करने को मजबूर कर दिया है। सब्जियों की बात करें तो साधारण आदमी के थाली से गायब होना तय है। पुराना आलू 40 रुपये तो नया आलू बाजार में 60 रुपये प्रति किलो बिक रहा है।

मानगो बाजार में आलू प्याज खरीद रहे डिमना रोड निवासी देवेंद्र सिंह ने जैसे ही आलू व प्याज के दाम पूछे, मानो पैर के नीचे से जमीन ही खिसक गया। कहते हैं कि अपने जीवन में आज तक 50 रुपये व 60 रुपये आलू होगा यह तो कभी सोचा भी नहीं था। कभी समय था प्याज की सब्जी खाते-खाते मन भर जाता था, आज प्याज का दो टुकड़ा सब्जी में डाल दिया जाए तो बहुत है। वह कहते हैं कि आलू ने तो सारे रिकार्ड ही तोड़ दिए। कोरोना महामारी झेल रही जनता को अब सब्जियों का राजा व गरीबों का सब्जी कहे जाना वाला आलू भी थाली से दूर होता जा रहा है।

साकची निवासी बिट्ठल अग्रवाल कहते हैं कि एक तरफ कोरोना महामारी ने आम जनता हो या व्यापारी सभी की कमर तोड़ दी है, लाखों लोग नौकरी गंवा चुके हैं। ऐसे हालत में आलू-प्याज का दाम बढ़ना आम लोगों के जीवन पर प्रभाव डालने से नहीं रोक सकता। एक ओर पूरी दुनिया तनाव से गुजर रही है। वहीं खाने की थाली देखकर तनाव हो जाए तो भविष्य बहुत ही अंधकारमय दिखाई देने लगेगा।

-----------

दो किलो प्याज व पांच किलो आलू खरीदने वाले सोच रहे

बाजार का हाल यह है कि शुक्रवार की सुबह जब आलू-प्याज की दुकान में पहुंचे तो थैला लेकर आलू-प्याज खरीदने पहुंचे ग्राहक जहां दो किलो प्याज व पांच किलो आलू खरीदते थे, वैसे ग्राहक आधा किलो प्याज व दो किलो आलू ही खरीद रहे। दुकानदार बिजेंद्र ने बताया कि ऊपर से ही महंगे दर पर आलू प्याज मिल रहा तो हमलोग पांच रुपये अधिक दाम पर खुदरा बिक्री कर रहे हैं।

------------

एसडीओ ने मांगी रिपोर्ट

शहर में अचानक आलू-प्याज के दामों में बेतहाशा वृद्धि की सूचना मिलते ही धालभूम अनुमंडल पदाधिकारी ने परसुडीह बाजार समिति के सचिव संजय कच्छप से जांच कर रिपोर्ट मांगी है। इस संबंध में पूछने पर बाजार समिति के सचिव संजय कच्छप ने बताया कि बुधवार की सुबह बाजार में 45 रुपये किलो प्याज का दाम था, अचानक दिन में दाम बढ़ने की सूचना मिली। इसके बाद प्रशासनिक अमला भी परेशान है।

chat bot
आपका साथी