अब छुट्टी के दिन भी खाते में आएगी सैलरी, जानें 1 अगस्त से क्या-क्या हो रहा बदलाव

एक अगस्त से आपके जीवन में कई बदलाव होने वाले हैं। कई बैंकों ने जहां सर्विस चार्ज बढ़ा दिए हैं वहीं अब शनिवार व रविवार को भी आपके खाते में सैलरी आएगी। सबसे बड़ी बात एसबीआई ने एटीएम से निकासी पर अतिरिक्त शुल्क लगाया है।

Jitendra SinghSat, 31 Jul 2021 02:50 PM (IST)
अब छुट्टी के दिन भी खाते में आएगी सैलरी

जमशेदपुर : एक अगस्त से आपके जीवन में कई बदलाव होने जा रहा। अब एटीएम से पैसा निकालना होगा महंगा हो जाएगा। गुड न्यूज यह है कि छुट्टी के दिन भी वेतन व पेंशन भी आपके खाते में आ जाएगा।

आइए, आज हम जानते हैं एक अगस्त से क्या-क्या बदलाव होने जा रहा है। जानकारी हो कि अगस्त महीने से साप्ताहिक अवकाश या सरकारी छुट्टियां के दिन वेतन या पेंशन न आने का झंझट भी खत्म होने वाला है। अब यदि 30-31 तारीख को शनिवार या रविवार हो या सरकारी छुट्टी के दिन भी रहता है तो वेतन या पेंशन मिलने में काेई परेशानी नहीं है। एक अगस्त से आईसीआईसीआई बैंक ने भी बैंकिंग शुल्क बढ़ा दिया है।

24X7 काम करेगा नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस

चार बार से ज्यादा एटीएम या ब्रांच से नकद निकासी पर शुल्क अब एसबीआई शुल्क लेने जा रहा है। चेकबुक के लिए भी अतिरिक्त शुल्क चुकाना होगा। रिजर्व बैंक ने बीते माह घोषणा की थी कि नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस की सेवाएं अब सप्ताह के हर दिन उपलब्ध रहेगी। इसका संचालन नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया करता र्है। यह लाभांश, ब्याज, वेतन, पेंशन ट्रांसफर का कामकाज देखती है। यह गैस, बिजली, टेलीफोन, पानी जैसे बिलों के पेमेंट का कलेक्शन भी करती है। इसके अलावा लोन ईएमआई, म्यूचुअल फंड और बीमा प्रीमियम कि किस्तों को जमा करने का काम करती है।

एटीएम से राशि निकासी महंगी होगी

एक अगस्त से एटीएम से धन निकासी महंगी हो जाएगी, क्योंकि एटीएम के जरिए एक बैंक से दूसरे बैंक के बीच वित्तीय लेनदेन पर लगने वाली इंटरचेंज फीस को आरबीआई ने 15 से बढ़ाकर 17 रुपये कर दिया है। आरबीआई ने यह फैसला जून में लिया था। जो एक अगस्त से लागू हो जाएगा। गैर वित्तीय लेनदेन के लिए भी फीस बढ़ाकर पांच से छह रुपये कर दी गई है। इंटरचेंज फीस किसी बैंक खाताधारक द्वारा उसे मिले एटीएम कार्ड दूसरे बैंक के एटीएम का इस्तेमाल करते समय लगती है।

पोस्ट पेमेंट्स की सेवाएं भी महंगी

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने भी उसकी डोरस्टेप डिलिवरी सेवाओं का इस्तेमाल करने वालों के लिए शुल्क बढ़ा दिया है। पोस्ट पेमेंट्स बैंक अब हर बार इन सेवाओं के लिए 20 रुपये फीस जीएसटी अतिरिक्त लेगा। हालांकि डोरस्टेप सर्विस के लिए जब पोस्ट पेमेंट्स बैंक का कर्मी घर आएगा तो उपभोक्ता कई बार लेनदेन कर सकता है। लेकिन चार्ज एक बार का ही लेगा। लेकिन एक जगह पर यदि कई उपभोक्ता अलग-अलग उसकी सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं तो चार्ज अलग लगेगा।

आईसीआईसीआई बैंक ने एटीएम लेनदेन शुल्क बढ़ाया

आईसीआईसीआई बैंक ने एटीएम लेनदेन शुल्क भी एक अगस्त से बढ़ा दिया है। आईसीआईसीआई बैंक ने घरेलू बचत खाताधारकों के लिए एटीएम लेनदेन शुल्क और चेकबुक चार्ज बढ़ा दिया है। बैंक डिपॉजिट और निकासी दोनों के लिए ही शुल्क में बदलाव किया गया है। अब सिर्फ चार बार ही निश्शुल्क लेनदेन एटीएम से हो सकेगा। बैक द्वारा अपने वेबसाइट पर जारी बयान के अनुसार चार बार से ज्यादा नकद निकासी पर 150 रुपये का भारी भरकम शुल्क लगाए गए हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.