PF धारकों के लिए अच्छी खबरः अब PF अकाउंट से एक घंटे में निकाले एक लाख रुपये

PF धारकों के लिए अच्छी खबर है। अब एक घंटे के आप एक लाख रुपये निकाल सकेंगे। कोरोना काल को देखते हुए यह नई सुविधा आपको उपलब्ध कराई गई है। पैसों की जरूरतों को देखते हुए EPFO ने सब्सक्राइब्स के लिए नई सुविधा शुरू कर दी है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 05:59 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 07:18 PM (IST)
PF धारकों के लिए अच्छी खबरः अब PF अकाउंट से एक घंटे में निकाले एक लाख रुपये
एडवांस PF बैलेंस ( PF Balance) से निकाल सकते हैं।

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। PF धारकों के लिए अच्छी खबर है। अब एक घंटे के आप एक लाख रुपये निकाल सकेंगे। कोरोना काल को देखते हुए यह नई सुविधा आपको उपलब्ध कराई गई है। दरअसल, कोरोना संकट के दौरान पैसों की जरूरतों को देखते हुए EPFO ने सब्सक्राइब्स के लिए नई सुविधा शुरू कर दी है। इससे आप अपने Employees provident fund (EPF) से एक लाख रुपये एडवांस PF बैलेंस ( PF Balance) से निकाल सकते हैं।

कोरोना काल में देखा गया कि अगर किसी की तबीयत खराब हो गई तो उसे इलाज कराने के लिए काफी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। जबकि उसके पीएफ अकाउंट में पैसा जमा है लेकिन इतने कम समय में निकालने की सुविधा नहीं होने की वजह से उसका लाभ रोगी को नहीं मिल पाता था। इसे देखते हुए यह सुविधा दी जा रही है। ऐसे में आप किसी भी तरह की मेडिकल इमरजेंसी ( Medical emergency) के समय में यह पैसा निकाल सकते हैं। हालांकि, आपको इस सर्विस का फायदा उठाने के लिए खर्च दिखाना होगा।

EPFO ने जारी किया सर्कुलर

इस नई सुविधा को लेकर EPFO ने सर्कुलर जारी कर दिया है। इस दौरान उनके द्वारा बताया गया है कि कर्मचारियों को एक लाख रुपये तक का मेडिकल एडवांस के लिए निकाल सकते हैं। कोरोना वायरस के अलावा अन्य बीमारियों में भी इमरजेंसी में अस्पताल में भर्ती होने पर पीएफ से पैसा निकला जा सकता है।

क्या कहना होगा

पहले आपको मेडिकल बिल जमा करने के बाद पैसा मिलता था लेकिन यह सुविधा उससे इतर है। अब मेडिकल इमरजेंसी के समय ईपीएफ से आप पैसा निकाल सकते हैं। इसमें आपको किसी तरह का बिल जमा करने की जरूरत नहीं होगी। आपको बस अप्लाई करना है और पैसा आपके खाता में आ जाएगा।

जानें कैसे निकालें पैसा

  www.epfindia.gov.in वेबसाइट के होम पेज पर COVID-19 टैब के अंतर्गत ऊपर दाहिनी तरफ के कोने में ऑनलाइन एडवांस क्लेम ले सकते हैं। https://unifiedportalmem.epfindia.gov.in/memberinterface

chat bot
आपका साथी