अब ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक होगा आधार कार्ड, फर्जीवाड़ा किया तो खैर नहीं

कोरोना काल में सभी सरकारी दफ्तर 50 फीसद मैनपावर के साथ काम हो रहा है। जिला परिवहन कार्यालय में कभी भीड़ होती है लेकिन आज सूना है। इधर सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस को भी आधार से लिंक करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 06:00 AM (IST)
अब ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक होगा आधार कार्ड, फर्जीवाड़ा किया तो खैर नहीं
अब ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक होगा आधार कार्ड

जमशेदपुर : देश में ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर बढ़ रही फर्जीवाड़ा व भ्रष्टाचार पर नकेल कसने के लिए सरकार ने अनोखी पहल शुरू की है। अब आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक किया जाएगा ताकि कोई ड्राइविंग लाइसेंस डुप्लीकेट नहीं बना सके। देश में इस तरह के डुप्लीकेंसी के कई मामले उजागर हुए हैं, इस पर रोक लगाने के लिए सरकार ने ऐसा कारगर उपाय शुरू किया है। मालूम है कि आधार कार्ड हर किसी के लिए बेहद जरुरी साबुत है इसकी सहायता से लोग सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

कोरोना के कारण झारखंड ने नहीं बन रहा ड्राइविंग लाइसेंस

इधर कोरोना व लॉकडाउन को लेकर झारखंड सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने पर रोक लगा दी थी। पूर्वी सिंहभूम के डीटीओ कार्यालय में जहां दिन भर कतार लगी रहती थी, आज वह सूना है। हजारों आवेदन अटके पड़े हैं।

इस तरह होगी आधार लिंक की प्रक्रिया

आधार कार्ड व ड्राइवरी लाइसेंस को लिंक करना है तो उसके लिए परेशान होने की जरुरत नहीं है। ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए सबसे पहले अपने राज्य की परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा।उसके बाद लिंक आधार के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद ड्रॉप आधार के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद ड्रॉप-डाउन में जाकर ड्राइविंग लाइसेंस के ऑप्शन परक्लिक करना होगा। फिर वहां पर अपना ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर दर्ज करना होगा।

इसके बाद गेट डिटेल्स के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद जाकर अपना आधार नंबर व मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके आद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होता है। फिर जाकर रजिस्टर्ड मोबाइल पर एसएमएस के जरिए ओटीपी आएगा। यह ओटीपी दर्ज करते ही आधार को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। 

chat bot
आपका साथी