Bank News : ना SBI, ना ICICI और ना ही HDFC, फोर्ब्स के अनुसार यह भारत का टॉप बैंक

भले ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को आप भारत का सर्वश्रेष्ठ बैंक मानते हो। निजी बैंक की बात आती है तो आईसीआईसीआई और एचडीएफसी की चर्चा होती है। लेकिन अमेरिकी मैग्जीन फोर्ब्स की माने तो कोई और बैंक ही भारत की सर्वश्रेष्ठ बैंक है। जानिए कौन है वह बैंक...

Jitendra SinghMon, 14 Jun 2021 06:00 PM (IST)
ना SBI, ना ICICI और ना ही HDFC, फोर्ब्स के अनुसार यह भारत का टॉप बैंक

जमशेदपुर, जासं। दुनिया की जानी-मानी पत्रिका फोर्ब्स उद्योग व व्यवसाय जगत की रैकिंग करती रहती है। इसे बहुत महत्व भी दिया जाता है। इसने हाल ही में 'विश्व के सर्वश्रेष्ठ बैंकों' की सूची का तीसरा संस्करण जारी किया है। आपको आश्चर्य होगा कि इसमें भारतीय स्टेट बैंक सातवें स्थान पर है। आपको पता है कि पहले नंबर पर कौन है?

 

फोर्ब्स की सूची में डीबीएस बैंक को पहला स्थान

डीबीएस बैंक ने भारत में सर्वश्रेष्ठ बैंकों की सूची में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। यह भारत में संचालित 30 घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बैंकों में से डीबीएस बैंक की लगातार दूसरी जीत है। फोर्ब्स ने मार्केट रिसर्च फर्म स्टेटिस्टा के साथ साझेदारी में सूची तैयार की थी। देश का शीर्ष ऋणदाता होने के बावजूद भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) सातवें नंबर पर है। निजी बैंकों की श्रेणी में शुमार आइसीआइसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक तीसरे और चौथे नंबर पर हैं। कोटक महिंद्रा बैंक पांचवें स्थान पर और एक्सिस बैंक छठे नंबर पर है, जो एसबीआई से एक स्थान ऊपर है।

 कैसे किया गया सर्वे

बैंकों की रैंकिंग करने के लिए फोब्र्स ने दुनिया भर में 43,000 से अधिक बैंक ग्राहकों का उनके वर्तमान और पूर्व बैंकिंग संबंधों पर सर्वेक्षण किया गया था। फोर्ब्स ने कहा कि बैंकों को सामान्य संतुष्टि, ट्रस्ट, फीस, डिजिटल सेवाओं और वित्तीय सलाह जैसी प्रमुख विशेषताओं पर रेट किया गया था।

फोर्ब्स सूची के अनुसार भारत में शीर्ष 10 बैंक

डीबीएस बैंक सीएसबी बैंक आईसीआईसीआई बैंक एचडीएफसी बैंक - कोटक महिंद्रा बैंक - एक्सिस बैंक - भारतीय स्टेट बैंक - फेडरल बैंक - सारस्वत बैंक - स्टैंडर्ड चार्टर्ड

डीबीएस के सीईओ ने जताई खुशी

इस रैंकिंग पर टिप्पणी करते हुए डीबीएस बैंक इंडिया के प्रबंध निदेशक व सीईओ सुरोजीत शोम ने कहा कि हम लगातार दूसरे वर्ष विश्व के सर्वश्रेष्ठ बैंकों की सूची में शामिल होने के लिए विनम्र और गर्व महसूस कर रहे हैं। इन वर्षों में हमने जो निर्माण किया है, उसमें मजबूत ग्राहक-केंद्रित मताधिकार और यह मान्यता। वैश्विक संकट के बीच ग्राहकों का समर्थन पाने के लिए हमारे कर्मचारियों द्वारा प्रदर्शित लचीलेपन और उद्देश्य की एक मजबूत भावना पर प्रकाश डालती है। हम ग्राहक संबंधों को गहरा करना जारी रखेंगे और यात्रा का निर्माण करेंगे जो उनकी जरूरतों को पूरा करते हैं।

इंडियाज बेस्ट इंटरनेशनल बैंक 2021 का खिताब भी जीत चुका है डीबीएस

हाल ही में डीबीएस बैंक इंडिया को एशियामनी द्वारा 'इंडियाज बेस्ट इंटरनेशनल बैंक 2021' के रूप में मान्यता दी गई थी। 2020 में न्यूयॉर्क स्थित व्यापार प्रकाशन ग्लोबल फाइनेंस द्वारा डीबीएस को लगातार 12वें वर्ष 'एशिया में सबसे सुरक्षित बैंक' नामित किया गया था। डीबीएस बैंक 26 वर्षों से भारत में मौजूद है और अपने छोटे और मध्यम आकार के उद्यम व्यवसाय और उपभोक्ता ऋण संचालन को मजबूत बनाने और एक पूर्ण-सेवा बैंक बनने के लिए लगातार विकसित हुआ है। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.