Coronavirus Vaccine : दूर हुआ लोगों का भ्रम, कोरोना का टीका लेने के 24 घंटे बाद भी किसी को साइड इफेक्ट नहीं

झारखंड के जमशेदपुर शहर में अभी तक 160 लोगों को टीका दिया गया है।

Corona Vaccination. कोरोना टीकाकरण की शुरुआत के 24 घंटे पूरे हो गए लेकिन अभी तक किसी एक में भी साइड इफेक्ट का लक्षण सामने नहीं आया है जो अच्छी बात है। इधर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने भी राहत की सांस ली है।

Publish Date:Sun, 17 Jan 2021 03:24 PM (IST) Author: Rakesh Ranjan

जमशेदपुर, जासं। Corona Vaccination in India कोरोना टीकाकरण की शुरुआत के 24 घंटे पूरे हो गए लेकिन अभी तक किसी एक में भी साइड इफेक्ट का लक्षण सामने नहीं आया है, जो अच्छी बात है। इधर, स्वास्थ्य विभाग की टीम ने भी राहत की सांस ली है।

झारखंड के जमशेदपुर शहर में अभी तक 160 लोगों को टीका दिया गया है। इसमें महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज में 90 और टाटा मुख्य अस्पताल (टीएमएच) में 70 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका दिया गया था। अब सोमवार को बाकी कर्मचारियों को दिया जाएगा। अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. साहिर पाल ने बताया कि शहर में फिलहाल दो ही केंद्र एमजीएम व टीएमएच में टीकाकरण अभियान चलेगा। सोमवार को दोनों केंद्रों पर टीका दिया जाएगा।

ये कहते हैं डॉक्‍टर

अभी तक देश में जितने भी टीके आए हैं वे सभी सफल रहे हैं। इसके बावजूद  अगर लोगों के मन में किसी तरह का संशय या भ्रम है तो वह गलत है। किसी भी महामारी को शरीर को प्रभावित करने से रोकने और उसके विरुध्द प्रतिरोधक क्षमता लाने के लिए टीका तैयार किया जाता है। इसलिए निश्चिंत होकर लोगों को टीका लेना चाहिए।

- डॉ. आरएन झा, सिविल सर्जन।

देश में पोलियो फैला था तब मैं विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) में कार्यरत था। उस दौरान भी टीका को लेकर कई तरह की भ्रांतियां फैलायी गई लेकिन परिणाम हम सबके सामने है। उसी टीका के द्वारा देश अब पोलियो मुक्त हो चुका है। अब लोग खुशी-खुशी टीका लेते हैं ताकि बीमारी नहीं फैले। ऐसे में अगर किसी के मन में कोरोना टीका को लेकर संशय या फिर किसी तरह के सवाल है तो उसे निकाल देना चाहिए।

- डॉ. साहिर पॉल, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी।

दोपहर से लगातार लोगों को टीका पड़ रहा है लेकिन अभी तक एक भी व्यक्ति में किसी तरह का साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिला है, जो अच्छी बात है। रही बात साइड इफेक्ट की तो कोई भी टीका लगवाने के बाद कभी-कभार उसके साइड इफेक्ट जैसे कमजोरी, बुखार आदि लक्षण सामने आते हैं। लेकिन यह नुकसानदेह नहीं होता है।

- डॉ. एके लाल, जिला यक्ष्मा पदाधिकारी।

आज पूरे देश के लिए एहतिहासिक दिन है। सबसे पहले सफाई कर्मियों को वैक्सीन दिया गया। इसके बाद डॉक्टर, नर्स, टेक्नीशियन व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को टीका दिया जा रहा है। बहुत अच्छे ढंग से कार्यक्रम चल रहा है। जितने भी भ्रम व संशय की स्थिति बनी हुई थी वह सब दूर हो चुका है। टीका आना बहुत बड़ी उपलब्धि है। कोरोना का अंत अब शुरू हो चुका है। लोगों के मन में अगर किसी तरह का सवाल है तो उसे निकाल देना चाहिए।

- डॉ. बीएन उषा, जिला आरसीएच पदाधिकारी।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.