खड़ी कार में एसी या ब्लोअर चलाया तो घुट सकता दम

सर्दी के मौसम में वाहन चलाने में बेहद सावधानी की जरूरत है। सबसे खतरनाक कार में एसी या ब्लोअर चला कर उसमें बैठना है। कार में तो बच्चों को किसी कीमत पर नहीं छोड़ें।

By Edited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 06:08 PM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 11:13 AM (IST)
खड़ी कार में एसी या ब्लोअर चलाया तो घुट सकता दम
खड़ी कार में एसी या ब्लोअर चलाया तो घुट सकता दम

जमशेदपुर, [मुजतबा हैदर रिजवी] । सर्दी के मौसम में वाहन चलाने में बेहद सावधानी की जरूरत है। सबसे खतरनाक कार में एसी या ब्लोअर चला कर उसमें बैठना है। डॉक्टर बताते हैं कि एसी और ब्लोअर से खतरनाक गैसें निकलती हैं जो जानलेवा साबित होती हैं। ऐसा करने में बैठने वाले का दम घुट सकता है।

ऐसी कार में तो बच्चों को किसी कीमत पर नहीं छोड़ें। उनकी जान तक जा सकती है। सर्दी में जब ठंड बढ़ती है तो अक्सर ब्लोअर हीटर चला देते हैं। लेकिन, खड़ी गाड़ी में ऐसा करना खतरनाक होता है। जानकार बताते हैं कि अगर कार में एसी या ब्लोअर है तो इसका इस्तेमाल सावधानी से करें। कार को स्टार्ट करने के ठीक बाद ब्लोअर मत चलाएं। ऐसा करने से वाहन का माइलेज खराब हो जाता है। क्योंकि, तब इंजन ठंडा होता है और ब्लोअर ऑन करने में तेल की बर्बादी होती है। यही नहीं, तत्काल ब्लोअर चालू करना स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है।

 ग्रीन हाउस की तरह होती है बंद कार

बंद कार में कहीं से बाहर की हवा का आना-जाना नहीं होता। इस वजह से ये कार ग्रीन हाउस की तरह काम करती है। मतलब, कार के अंदर का तापमान बाहर की तुलना में काफी अधिक होता है। ऐसे में ब्लोअर चला कर तापमान बढ़ाना बच्चों के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है।

गैराज में कार चालू कर नहीं बैठें अंदर

अगर आप गैराज में कार में हैं तो इसे चालू कर इसमें मत बैठें। ऐसा करना खतरनाक है। कई लोगों की आदत होती है कि वो गैराज में ही कार में बैठकर आपस में बातचीत करते हैं। कुछ लोग तो ब्लोअर या एसी भी चला लेते हैं। मानगो के डॉ. अफरोज शकील बताते हैं कि कार के अंदर आक्सीजन की कमी होने से कार्बन मोनो आक्साइड की मात्रा बढ़ जाती है। सल्फर डाई आक्साइड भी बनती है। इसलिए, कार में एसी चलाने से पहले थोड़ा सा शीशा खोल कर बाहर की ताजा हवा अंदर ले लें तो बेहतर होगा। इससे सांस लेने में मुश्किल नहीं होगी और दम नहीं घुटेगा। कार की एसी चलने से अंदर वातावरण तो ठंडा हो जाता है लेकिन, इंजन बेहद गर्म हो जाता है। इससे हादसा हो सकता है। इसलिए हर छह महीने में कार के एयर कंडीशन सिस्टम को जरूर चेक कराते रहें।

कार में अंगीठी रख कर मत करें सफर

सर्दी के दिनों में कार चलाते समय अक्सर लोग इसमें अंगीठी रख लेते हैं। इससे जान जा सकती है। डा. अफरोज शकील बताते हैं कि अंगीठी का धुंआ जहरीला होता है। इस धुंए की अधिकता से कार के अंदर आग लग सकती है। जान भी जा सकती है।

 कार्बन मोनोआक्‍साइड की अधिकता

कार में ब्लोअर या एसी चलने से कार्बन मोनोआक्साइड की अधिकता हो जाती है। ये गैस शरीर में पहुंच कर खून की दौड़ान को बाधित करती है। नसों में खून के थक्के जम जाते हैं। इससे लोग बेहोश हो सकते हैं।

-डॉ. अफरोज शकील, गंगा नर्सिग होम

chat bot
आपका साथी