Jamshedpur, Jharkhand : मुशायरों से करीम सिटी काॅलेज के छात्रों में हुआ नई ऊर्जा का संचार

छात्रों को साहित्य और संस्कृति से जोड़े रखने के लिए करीम सिटी कॉलेज के सोसाइटी फॉर प्रमोशन ऑफ आर्ट एंड कल्चर (स्पार्क) के द्वारा आईना-ए-शब नामक मुशायरा आयोजित किया गया। इससे छात्रों में नई ऊर्जा का संचार हुआ।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 05:14 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 05:14 PM (IST)
Jamshedpur, Jharkhand : मुशायरों से करीम सिटी काॅलेज के छात्रों में हुआ नई ऊर्जा का संचार
करीम सिटी काॅलेज के मुशायरा में आनलाइन शामिल प्रतिभागी।

जमशेदपुर, जासं। लॉकडाउन के इस दौर में जहां स्कूल-कॉलेज का खुलना अब सपना सा लगता है वैसे हालात में किसी कार्यक्रम का सफल रूप से आयोजन करना और भी मुश्किल लगता है। इन हालातों में भी छात्रों को साहित्य और संस्कृति से जोड़े रखने के लिए करीम सिटी कॉलेज के सोसाइटी फॉर प्रमोशन ऑफ आर्ट एंड कल्चर (स्पार्क) के द्वारा आईना-ए-शब नामक मुशायरा आयोजित किया गया।

इस सम्मेलन में उर्दू के प्रख्यात कवि साजिद हामिद, अनिसुर रहमान, ऐन ताबिश, खुर्शीद हयात, सिराज अजमाली, सरफराज नवाज़ ने अपनी अपनी कविताओं की प्रस्तुति की। इस कार्यक्रम को गूगल मीट के द्वारा आयोजित किया गया जिसमें की कॉलेज के सचिव डॉ. मोहम्मद ज़कारिया, प्रधानाचार्य डॉ. मोहम्मद रेयाज, स्पार्क के संयोजक डॉ. एस एम यहीया इब्राहिम, कॉलेज के प्रोफेसर, स्पार्क स्टूडेंट कमिटी के सभी सदस्य और कुछ छात्र शामिल थे।

छात्रों में दिखा उत्साह

कवि सरफराज नवाज ने कोई भी शहरे सुकूनत, कोई गली न मिले, तुम्हारे दर से जो उठें तो जिंदगी न मिले, सिराज अजमाली ने एक कारे सवाब करता हूं इश्क का तय निसाब करता हूं, अहमद बद्र ने सफीने से जब ना खुदा बे ताल्लुक, तो फिर बादबां से हवा बे ताल्लुक, साजिद हमीद ने मैं चाहता हूं कि हर शय यहां संवर जाए, तुम्हारी रूह मेरी रूह में उतर जाए को अपने अंदाज में प्रस्तुत किया। इसके अलावा कॉलेज के अन्य छात्रों और साहित्य के प्रशंसकों के लिए इसे स्पार्क के आधिकारिक फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल के माध्यम से भी लाइव प्रसारित किया गया। जो लोग किसी कारणवश शामिल ना हो पाए हो उनके लिए अब भी कार्यक्रम का रिकॉर्डेड संस्करण यूट्यूब पर मौजूद है। इस कार्यक्रम की मेज़बानी कॉलेज के प्रोफेसर अहमद बद्र द्वारा की गई। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन आगे भी किए जाते रहेंगे। उन्होंने बढ-चढकर भागीदारी के लिए छात्र-छात्राआें को सराहा। छात्रों ने भी आयोजन को यादगार बताया।

chat bot
आपका साथी