आधार कार्ड का डाटा कभी न करें साझा, वरना सजा भुगतने को रहे तैयार

आधार कार्ड आपके जीवन का आधार है। आधार कार्ड का डिटेल्स किसी अनजाने शख्स को शेयर नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो इसकी सजा भुगतने के लिए तैयार रहे। साइबर ठग आधार नंबर से भी आपके अकाउंट से पैसे उड़ा लेते हैं।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 07:33 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 07:33 AM (IST)
आधार कार्ड का डाटा कभी न करें साझा, वरना सजा भुगतने को रहे तैयार
आधार कार्ड का डाटा कभी न करें साझा, वरना भुगतनी होगी सजा

जमशेदपुर : आधार कार्ड देश के लगभग हर नागरिक के पास मौजूद हो गया है। हर काम में इसकी जरूरत पड़ रही है। ऐसे में आधार कार्ड का उपयोग करते समय आपको काफी सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि साइबर ठग काफी ज्यादा सक्रिय हो गए हैं। थोड़ा सा भी लापरवाही होने पर वह आपका बड़ा नुकसान कर सकते हैं। आंकड़ा देखा जाए तो आधार कार्ड से संबंधित फ्रॉड बढ़ते जा रहे हैं। अधिकतर फ्रॉड इस कारण भी होते हैं, क्योंकि आधार का इस्तेमाल करने वालों के पास इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होती। हाल के दिनों में जमशेदपुर में ऐसी कई घटनाएं हुई है, जब साइबर चोरों ने आधार कार्ड का नंबर पूछ खाते से पैसे उड़ा लिए। 

साइबर क्रिमिनल पैसा उड़ाने के लिए करते आधार का इस्तेमाल

साइबर क्रिमिनल आधार कार्ड का इस्तेमाल करके क्रेडिट कार्ड, बैंक अकाउंट, लोन और अन्य ट्रांजेक्शन आदि का फॉड कर रहे हैं। दरअसल, साइबर क्रिमिनल फर्जी पहचान के लिए आधार-मोबाइल फोन लिकिंग का भी इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आधार कार्ड से संबंधित डाटा कभी किसी से शेयर नहीं करें। अन्यथा इसके बदले में आपको सजा हो सकती है और आप कुछ नहीं कर सकते हैं। जबतक आपको पता चलेगा तब तक आपका अकाउंट खाली हो चुका होगा। इसके बाद आपको कानूनी सहारा लेना पड़ेगा।

आधार की जानकारी करें सुरक्षित

आज के समय में आधार कार्ड आपके लगभग सभी अकाउंटों से जुड़ा हुआ है। ऐसे में साइबर ठगों का आपके सभी अकाउंटों पर नजर है। आधार कार्ड का इस्तेमाल बैंक अकाउंट, लोन, रेंट, रजिस्ट्रेशन, इश्योरेंस कंपनियों और म्यूचुअल फंड जैसी कई सर्विस में किया जाना अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे में आपको यह जानना जरूरी है कि आधार कार्ड का इस्तेमाल कहां-कहां किया जाना है। किसी को भी अपना आधार कार्ड नंबर बिल्कुल नहीं दें। जैसे कि कुछ जगहों पर आप जाएंगे तो आपसे आधार नंबर मांगा जाता है लेकिन हर जगह आप अपना आधार नंबर नहीं दें।

बायोमेट्रिक डीटेल करें लॉक

आधार संबंधित फ्रॉड से अपने आप को बचाने के लिए आप यह तरीका अपना सकते हैं। आधार बायोमैट्रिक डाटा को लॉक कर दें। यूजर यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की वेबसाइट पर जाकर डाटा को लॉक कर सकते हैं। इससे खतरा कम हो जाता है।

chat bot
आपका साथी