Coronavirus : सब्जी बाजार में बढ़ रही लापरवाही, एक ही सब्‍जी को छू रहे कई लोग Jamshedpur News

अब मैदान में बांस की घेराबंदी के अंदर कोई नहीं बैठ रहा है। सभी विक्रेता सड़क के किनारे ही अपनी सब्जी की दुकानों को सजा कर सब्जी बेच रहे हैं।

By Vikas SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 12:50 PM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 12:50 PM (IST)
Coronavirus :  सब्जी बाजार में बढ़ रही लापरवाही, एक ही सब्‍जी को छू रहे कई लोग Jamshedpur News
Coronavirus : सब्जी बाजार में बढ़ रही लापरवाही, एक ही सब्‍जी को छू रहे कई लोग Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। साकची स्थित बाराद्वारी सब्जी बाजार में कोरोना का भय पूरी तरह से हवा हवाई हो चुका है जबकि कोरोना संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ रहा है। कोरोना संक्रमण से दो लोगों की मौत भी हो चुकी है।

इसके बावजूद लोगों में कोरोना का खौफ नहीं दिखाई दे रहा है और बिना किसी खौफ के पहले के भांति सब्जी की खरीदारी कर रहे है। यहां न ही ग्राहक मास्क लगा रहे हैं और न ही सब्जी विक्रेता। सबसे बड़ी बात यह है कि जिला प्रशासन ने बाराद्वारी मैदान में बांस लगाकर घेराबंदी की थी, इस घेराबंदी के अंदर ही सब्जी विक्रेताओं को बैठना था और सब्जी बेचना था। कुछ दिन तक को पूरे नियम के साथ काम हो रहा था।

प्रशासन की ओर से की गई घेराबंदी के बाहर भी हो रही खरीद-बिक्री, लग रही भीड़

यहां पुलिसकर्मी भी नजर रखते थे। लेकिन अब मैदान में बने बांस के घेराबंदी के अंदर कोई नहीं बैठ रहा है। सभी विक्रेता सड़क के किनारे ही अपनी सब्जी की दुकानों को सजा कर सब्जी बेच रहे है। ग्राहक भी सकरी सड़क पर ही घुस कर भीड़ में ही सब्जी खरीद रहे है। ऐसे में कोरोना बम का विस्फोट कभी भी हो सकता है।  मैदान में सब्जी बिकने से बाराद्वारी में रहने वाले लोगों ने कुछ राहत की सांस ली थी लेकिन अब सड़कों पर ही सब्जी बाजार सजने से यहां रहने वाले क्वार्टर के लोगों में दहशत व्याप्त है। इन क्वार्टरों में रहने मुख्य द्वार से नहीं निकल कर पिछले दरवाजे से ही निकल रहे हैं। क्योंकि मुख्य द्वार के पास तो सब्जी बाजार सजा है। जहां हजारों ग्राहक प्रतिदिन सब्जी खरीदने पहुंचेत है।

एक सब्जी को कई ग्राहक छू रहे

बांस के घेराबंदी के अंदर जब सब्जी विक्रेता सब्जी बेचते थे तो ग्राहक सब्जियों को नहीं छूते थे। दुकानदार ही सब्जी तौल कर ग्राहकों को देता था। लेकिन अब सड़क पर सब्जी बाजार लगने से अब सैकड़ों ग्राहक सब्जी चुन कर खरीद रहे है। ऐसे में अगर कोई ग्राहक कोरोना संक्रमण का शिकार हुआ तो सब्जी में भी उस सक्रमण का असर आएगा और दूसरा ग्राहक जब उस सब्जी को चुनने लगेगा तो वह भी इसका शिकार हो सकता है। यहां आठ सौ से ज्यादा सब्जी विक्रेताओं ने अपनी दुकान सजा रखी है। बीच सड़क पर ही दुकानें सज चुकी है। मार्च माह में कोरोना का खतरा पूर्वी सिंहभूम जिला में कम था तो लोग अपने अपने घरों में कैद थे और पूरी सतर्कता बरत रहे थे। लेकिन अब कोरोना तेजी से फैल रहा है तो जिले के लोग बेखौफ सड़कों व भीड़ के बीच बिना किसी सुरक्षा के घुम रहे है।

chat bot
आपका साथी