JEE Main के बाद अब NEET मेडिकल परीक्षा के रिजल्ट का 16 लाख छात्र कर रहे इंतजार, 25 को जारी हो सकता है आंसर की

NEET medical examination नीट मेडिकल परीक्षा में उत्तीर्ण करने के लिए अभ्यर्थियों को कम से कम 50 परसेंटाइल स्कोर करने होंगे। नामांकन मेधा सूची के आधार पर होगी। देश के सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों के लिए ओपनिंग व क्लोजिंग रैंक अलग-अलग होती है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 05:51 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 05:51 PM (IST)
JEE Main के बाद अब NEET मेडिकल परीक्षा के रिजल्ट का 16 लाख छात्र कर रहे इंतजार, 25 को जारी हो सकता है आंसर की
नीट परीक्षा का कट ऑफ स्कोर पिछले वर्ष की तुलना में कम होगा।

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। जेईई मेन का फाइनल स्कोर जारी होने के बाद देश भर के 16 लाख छात्र नेशनल एलिजिबिलिटी कम इंट्रेंस टेस्ट यानि नीट मेडिकल परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा इस परीक्षा का आयोजन 12 सितंबर को देश भर के विभिन्न केंद्रों में एक साथ आयोजित किया गया। यह परीक्षा ऑफलाइन आयोजित हुई थी। जेईई मेन का फाइनल स्कोर जारी होने के बाद मेडिकल प्रवेश परीक्षा के विद्यार्थियों की धड़कने भी बढ़ गई है। वे भी अपने परिणाम का इंतजार कर रहे हैं।

हालांकि इसके परिणाम की तिथि अभी घोषित नहीं की गई है, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि एनटीए एक सप्ताह के अंदर आंसर की जारी करेगा। उम्मीद है कि आंसर की 25 सितंबर को जारी हो जाएगा। इसकी तैयारी एनटीए द्वारा की जा रही है। इस पर आपत्ति व सुझाव के लिए एक सप्ताह का समय दिया जाएगा। सुधार के बाद ही अभ्यर्थियों का परिणाम और कट ऑफ स्कोर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा। परिणाम प्रकाशित होने के बाद उत्तीर्ण अभ्यिर्थियों को काउंसिलिंग के लिए उपस्थित होना होगा। बताया जा रहा है कि जेईई मेन की तरह ही नीट परीक्षा का भी कट ऑफ स्कोर पिछले वर्ष की तुलना में कम होगा।

नीट मेडिकल परीक्षा में उत्तीर्ण करने के लिए अभ्यर्थियों को कम से कम 50 परसेंटाइल स्कोर करने होंगे। नामांकन मेधा सूची के आधार पर होगी। देश के सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों के लिए ओपनिंग व क्लोजिंग रैंक अलग-अलग होती है, छात्रों की नजर इस पर रहती है। बताया जा रहा है कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट 10 अक्टूबर तक जारी किए जा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी