नवोदय विद्यालय के शिक्षकों एवं कर्मचारियों को डबल फायदा, ये रही पूरी जानकारी

Navodaya Vidyalaya केंद्रीय कर्मचारी अपने महंगाई भत्ते का डेढ़ साल से इंतजार कर रहे हैं। उम्मीद है कि उन्हें यह भत्ता जून में मिलेगा लेकिन इसमें नवोदय विद्यालयों में काम करने वाले शिक्षकों एवं कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 06:03 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 11:21 AM (IST)
नवोदय विद्यालय के शिक्षकों एवं कर्मचारियों को डबल फायदा, ये रही पूरी जानकारी
28 फीसद महंगाई भत्ता के साथ-साथ 25 हजार रुपए तक का मेडिकल भत्ता भी मिल सकता है।

जमशेदपुर, जासं। केंद्रीय कर्मचारी अपने महंगाई भत्ते का डेढ़ साल से इंतजार कर रहे हैं। उम्मीद है कि उन्हें यह भत्ता जून में मिलेगा, लेकिन इसमें नवोदय विद्यालयों में काम करने वाले शिक्षकों एवं कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। इन्हें अब 28 फीसद महंगाई भत्ता के साथ-साथ 25 हजार रुपए तक का मेडिकल भत्ता भी मिल सकता है।

यह भत्ता मेडिकल रिम्बर्समेंट के रूप में मिलेगा। इस संबंध में शिक्षा मंत्रालय की ओर से एक सर्कुलर भी जारी हुआ है। जारी सर्कुलर के मुताबिक नवोदय विद्यालय के प्रधानाध्यापकों को मेडिकल क्लेम की सीमा 5 हजार से बढ़ाकर 25 हजार कर दिया गया। इसका फायदा तभी मिलेगा जब सरकारी अस्पताल या केंद्र सरकार की ओर से नामित किसी अस्पताल में इलाज कराएंगे। इसका फायदा पूरे परिवार को मिलेगा। भत्ते से जुड़ी बाकी शर्तें वैसी ही रहेंगी। नवोदय विद्यालय कर्मियों को सातवे वेतनमान के वेतन मेट्रिक्स से जुड़ी अच्छी खबर है। इससे कोल्हान में बहरागोड़ा नवोदय विद्यालय तथा राजनगर के नवोदय विद्यालय के कर्मियों में हर्ष देखा जा रहा है। उनका कहना है कि उनकी वर्षों पुरानी मांग शिक्षा मंत्रालय पूरी करने जा रहा है। इसके लिए कर्मियों ने अस्पतालों में इलाज के दौरान की गई खर्च की राशि का स्लीप जुगाड़ करना प्रारंभ कर दिया है।

26 जून को बैठक की उम्मीद

केंद्रीय कर्मियों के महंगाई भत्ते को लेकर 26 जून को राष्ट्रीय परिषद कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग और वित्त मंत्रालय के पदाधिकारियों की बैठक संभावित है। इस बैठक में सांतवे वेतन आयोग के आलोक में महंगाई भत्ता और पेंशनरों का डीआर का भुगतान करना शामिल है। मालूम हो कि केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देने पर लगी रोक हटा ली है। अब बैठक का इंतजार बड़ी बेसब्री से केंद्रीय कर्मचारी कर रहे हैं। बैठक पर निगाहें इसलिए भी टिकी है कि उम्मीद है कि कोइ सकारात्मक खबर सुनने को मिलेगी।

chat bot
आपका साथी