Natural Gift Oxygen : दैनिक जागरण के ऑक्सीजन है वरदान के तहत छत्तीसगढ़ी समाज ने नीम के लगाए पौधे

छत्तीसगढ़ी संस्था के प्रतिनिधि ओमप्रकाश साहू एवं हेमंत कुमार लोधी ने कहा कि दैनिक जागरण द्वारा चलाए जा रहे पौधारोपण अभियान से प्रेरणा लेकर समाज ने निर्णय लिया है कि पूरे मानसून में ऑक्सीजन देने वाले लगभग 100 पौधे लगाएंगे।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 05:35 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 09:17 PM (IST)
Natural Gift Oxygen : दैनिक जागरण के ऑक्सीजन है वरदान के तहत छत्तीसगढ़ी समाज ने नीम के लगाए पौधे
दैनिक जागरण के पौधारोपण अभियान से प्रेरणा लेकर पौधे लगाते लोग।

जमशेदपुर, जासं। दैनिक जागरण के  अभियान ऑक्सीजन है वरदान के तहत शनिवार को छत्तीसगढ़ी समाज के सदस्यों  द्वारा बागुनहातु में नीम का पौधा लगाया गया । इस अवसर पर छत्तीसगढ़ी संस्था के लोगों ओमप्रकाश साहू एवं हेमंत कुमार लोधी ने कहा कि दैनिक जागरण द्वारा चलाए जा रहे पौधारोपण अभियान से प्रेरणा लेकर समाज ने निर्णय लिया कि पूरे मानसून में ऑक्सीजन देने वाले लगभग 100 पौधे लगाएंगे।

सदस्यों ने दैनिक जागरण के पौधारोपण अभियान की तारीफ करते हुए कहा कि जिस प्रकार कोरोना महामारी के दौरान लोगों को ऑक्सीजन की कमी हो गई थी, देश भर में ऑक्सीजन के लिए मारा-मारी हो रही थी, इसे देखते हुए द।निक जागरण ने ऑक्सीजन देने वाले पौधे लगाने का जो जन जागरण अभियान चलाया है, इसकी जितनी भी तारीफ कर दें कम होगा। छत्तीसगढ़ी समाज के पदाधिकारियों ने समाज व शहरवासियों से अपील की है कि दैनिक जागरण के पौधारोपण अभियान से प्रेरणा लेकर एक पौधा अवश्य लगाएं, ताकि आने वाले समय में हमारे बाल-बच्चे को ऑक्सीजन की किल्लत न हो। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ी समाज के ओम प्रकाश साहू, हेमंत कुमार लोधी, लालू राम साहू, त्रिवेंद्र साहू, ईश्वर प्रसाद साहू, मोहिनी साहू, तारा साहू, किरण देवी, देवेंद्र कुमार, ललित जंघेल, देव प्रकाश, भुनेश्वर प्रसाद, रामचन्द्र ,हेमलता साहू, अंबे ठाकुर, रामबचन, कन्हैया आदि उपस्थित थे।

नीम के पेड़ का है बहुत ही महत्व

नीम का पेड़ का मनुष्य के साथ अटूट रिश्ता है। सभी पेड़ का अपना महत्व है, लेकिन नीम का पेड़ अपने विलक्षण गुण के साथ ही धार्मिक महत्व है। नीम के पेड़ से चमत्कारिक फायेद होते हैं। ज्योतिष शास्त्र में नीम का संबंध शनि और केतु से जोड़ा गया है। इसलिए दोषों की शांति के लिए अपने घर में नीम का पेड़ अवश्य लगाना चाहिए। नीम की लकड़ी से हवन करने से शनि की शांति होती है। नीम के पत्ते को पानी में डालकर नहाने से केतु संबंधित समस्या दूर हाेती है। नीम के पेड़ पर दैवी शक्तियों का वास माना जाता है। नीम के पौधे लगाने से पितरों की भी कृपा प्राप्त होती है और पितृ दोष का प्रभाव दूर होता है।

chat bot
आपका साथी