National Voters Day 2021: आज भी दर्ज करा सकते वोटर लिस्‍ट में नाम, क‍िसी तरह का सुधार भी हो सकेगा, जानिए

जमशेदपुर के साकची रविंद्र भवन में राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम की तैयारी।

National Voters Day 2021. राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर लांच की गई ई-इपिक का शुभारंभ किया जाएगा। अगर आपको मतदाता सूची में नाम शामिल करवाना है या नाम-पता में सुधार करवाना है तो आज भी करा सकते हैं।

Publish Date:Mon, 25 Jan 2021 09:30 AM (IST) Author: Rakesh Ranjan

जमशेदपुर, जासं। साकची स्थित रवींद्र भवन परिसर में सोमवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाएगा, जिसकी शुरुआत सुबह 11 बजे होगी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त पूर्वी सिंहभूम सूरज कुमार ने बताया कि इसके साथ ही जिला व प्रखंड स्तर पर मतदाता दिवस से संबंधित कार्यक्रम होंगे। बूथस्तरीय मतदाता दिवस बीएलओ (बूथ लेवल आफिसर) की अध्यक्षता में मनाया जाएगा।

प्रखंडस्तरीय मतदाता दिवस संबंधित सहायक निर्वाचन अधिकारी (एइआरओ) सह प्रखंड विकास पदाधिकारी की अध्यक्षता में होगा। इस अवसर पर मतदाताओं को शपथ दिलाई जाएगी। सभी मतदान केंद्रों व मतदाता दिवस समारोह स्थल पर कोविड-19 के दिशा-निर्देश का अनुपालन किया जाएगा। सैनेटाइजेशन व फेस मास्क का प्रयोग करते हुए शारीरिक दूरी पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसी दौरान भारत निर्वाचन आयोग के राष्ट्रीय स्तर पर लांच की गई ई-इपिक का शुभारंभ किया जाएगा।

मतदाता पहचान पत्र में आज भी करा सकते सुधार

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सूरज कुमार ने जिले के मतदाताओं से अनुरोध किया है कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस के दिन वे अपने नजदीकी मतदान केंद्रों में जाकर मतदाता सूची में यह जांच कर लें कि मतदाता सूची में उनका नाम दर्ज है अथवा नहीं। यदि मतदाता सूची में योग्य व्यक्ति का नाम दर्ज नहीं हो पाया है तो वे प्रपत्र-06 (क) में रंगीन फोटो एवं आवश्यक कागजात के साथ मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए अपने बीएलओ को आवेदन कर सकते हैं।

 उपायुक्‍त ने की ये अपील

मतदाता सूची से प्रविष्टियों के विलोपन के लिए प्रपत्र-07, संशोधन के लिए प्रपत्र-08 तथा एक विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्र में नाम स्थानांतरण के लिए प्रपत्र-08 (क) में आवेदन दे सकते हैं। मतदाता सूची से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी टोल-फ्री नंबर 1950 से प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने जनसाधारण से अपील की है कि 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के शिविर में अधिक से अधिक संख्या में भाग लें तथा देश के लोकतंत्र को मजबूत व सुदृढ़ बनाने की दिशा में अहम योगदान दें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.