Pension Scheme: इस पेंशन स्कीम ने दिया एक साल में 60 फीसद रिटर्न, फायदे का सौदा है जनाब

कहते हैं अगर आपने जवानी में बचत नहीं किया तो बुढ़ापे में कष्ट होता है। दूसरे शब्दों में कहे तो अगर आप भविष्य के लिए निवेश करना चाहते हैं तो इसे सोच-समझकर करना चाहिए। नेशनल पेंशन स्कीम ऐसी स्कीम है जिसमें अच्छा रिटर्न मिल रहा है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 10:11 AM (IST)
Pension Scheme: इस पेंशन स्कीम ने दिया एक साल में 60 फीसद रिटर्न, फायदे का सौदा है जनाब
इस पेंशन स्कीम ने दिया एक साल में 60 फीसद रिटर्न, फायदे का सौदा है जनाब

जमशेदपुर : यदि आप रिटायर करने के बाद अपना निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए बेहतर विकल्प है एनपीए यानि न्यू पेंशन सिस्टम। निवेशकों के लिए सबसे भरोसेमंद होने के कारण कुछ सालों से अपना भरोसा कायम है। इसका सबसे बड़ा कारण है सरकार का इसके साथ जुड़ना। एनपीएस ने एक साल में 60 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

केंद्र सरकार ने एनपीएस को एक जनवरी 2004 से लागू किया था। यह एक रिटायरमेंट स्कीम है। पहले इसे केंद्रीय कर्मचारियों के लिए लाया गया था, लेकिन बाद में इसका विस्तार राज्य सरकारों के कर्मचारियों, व्यक्तियों और कॉरपोरेट कर्मचारियों के लिए भी कर दिया गया।

एनपीएस में साल में 50 हजार रुपये जमा पर एक्सट्रा सेविंग भी देती है

एनपीएस के प्रसिद्ध् होने की वजह से इसका नियमन सरकार के हाथ में होता है। साल में 50 हजार रुपये जमा करने पर एक्सट्रा टैक्स सेविंग देती हे। यही नहीं टैक्स सेविंग आयकर कानून की धार 80 सी पर मिलने वाली छूट से अलग होती है।

बाजार से जुड़ी निवेश योजना है एनपीएस

न्यू पेंशन सिस्टम बाजार से जुड़ी निवेश योजना है। इसमे लगाया गया पैसा शेयर बाजार, कॉरपोरेट और सरकार बांड में निवेश किया जाता है। निवेशक एनपीएस की अलग-अलग सात स्कीम में अपना धन निवेश कर सकते हैंं। हालांकि शेयर बाजार में निवेश करने वाली स्कीम में जोखिम अधिक होता है। इसमें रिटर्न भी अच्छा मिलने की उम्मीद होती है, यदि बाजार का परफार्मेंस अच्छा होता है तो एनपीएस की इस स्कीम का रिटर्न भी अच्छा होता है।

एनपीएस के फंड प्रबंधन में सात कंपनिया करती है काम

नया पेंशन सिस्टम के फंड का प्रबंध वर्तमान समय में सात कंपनियां काम करती है। ये कंपनियां हैं आदित्य बिड़ला सन लाइफ पेंशन मैनेजमेंट, लाइफ पेंशन मैनेजमेंट, एचडीएफसी पैंशन मैनेजमेंट कंपनी, यूटीआई रिटायरमेंट साल्यूसंस, एसबीआई पेंशन फंड्स, आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल पेंशन फंड्स मैनेजमेंट, कोटक महिंद्रा पेंशन फंड और एलआईसी पेंशन फंड है। इसमें सबसे अधिक रिटर्न एलआईसी पेंशन फंड ने 59.56 प्रतिशत रिटर्न दिया है।

विशेषज्ञों का कहना है कि अगर निवेश की दृष्टि से देखें तो एनपीएस में आपके निवेश का अधिकतम 75 प्रतिशत ही शेयर बाजारों में निवेश होता है, जबकि म्यूचुअल फंड में निवेशक अपनी मर्जी से पूरा निवेश कहां करना यह कर सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी