पोर्टल पर मृत व रिटायर शिक्षकों के भी नाम, मानदेय आवंटन में परेशानी Jamshedpur News

झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद के बार-बार आदेश के बावजूद ई-विद्यावाहिनी पोर्टल पर शिक्षकों व पारा शिक्षकों का प्रोफाइल अपडेट नहीं किया गया।

By Vikas SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 21 Feb 2020 08:25 PM (IST) Updated:Fri, 21 Feb 2020 08:25 PM (IST)
पोर्टल पर मृत व रिटायर शिक्षकों के भी नाम, मानदेय आवंटन में परेशानी Jamshedpur News
पोर्टल पर मृत व रिटायर शिक्षकों के भी नाम, मानदेय आवंटन में परेशानी Jamshedpur News

जमशेदपुर (जासं)। झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद के बार-बार आदेश के बावजूद ई-विद्यावाहिनी पोर्टल पर शिक्षकों व पारा शिक्षकों का प्रोफाइल अपडेट नहीं किया गया। इससे मृत तथा रिटायर शिक्षकों व पारा शिक्षकों के भी नाम पोर्टल पर दिख रहे हैं। त्यागपत्र दे चुके शिक्षकों एवं पारा शिक्षकों के भी नाम अभी तक दर्ज हैं। इस कारण परिषद को पारा शिक्षकों के मानदेय आवंटन के अलावा कई अन्य कार्यों में परेशानी हो रही है। 

राज्य परियोजना निदेशक उमाशंकर सिंह ने इसे अत्यंत खेदजनक स्थिति बताते हुए 24 फरवरी तक हर हाल में ई विद्यावाहिनी पोर्टल पर सभी शिक्षकों व पारा शिक्षकों का प्रोफाइल अपडेट करने का आदेश सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों तथा जिला शिक्षा अधीक्षकों को दिया है।

साथ ही प्रोफाइल अपडेट करने के बाद कार्यरत कुल सरकारी शिक्षकों एवं पारा शिक्षकों की संख्या का मिलान कर लेने को कहा है। उन्होंने यह भी चेतावनी दी है कि इस अवधि तक सभी शिक्षकों एवं पारा शिक्षकों का प्रोफाइल अपडेट नहीं होने पर संबंधित जिले के एडीपीओ, एपीओ, एकाउंट ऑफिसर, बीपीओ, ब्लॉक एमआइएस को-आर्डिनेटर एवं संबंधित सभी कर्मियों का मानदेय तबतक के लिए बंद किया जाता है जबतक सभी शिक्षकों का प्रोफाइल अपडेट न हो जाए।

24 के बाद नहीं होगा बायोमीट्रिक पंजीकरण, नहीं मिलेगा मानदेय  

 राज्य परियोजना निदेशक ने यह भी कहा है कि 24 फरवरी के बाद सरकारी स्कूलों में कार्यरत सभी शिक्षकों का बायोमीट्रिक पंजीकरण नहीं होगा। ई-विद्यावाहिनी पोर्टल पर पंजीकरण बंद कर दिया जाएगा तथा छुटे हुए शिक्षकों व पारा शिक्षकों का मानदेय देय नहीं होगा। निदेशक ने कहा है कि जिन स्कूलों में बायोमिट्रिक डिवाइस क्रय नहीं किया गया है वहां इसे स्कूल ग्रांट से क्रय किया जाए। 

chat bot
आपका साथी