1mg बोर्ड में cure.fit वाले मुकेश बंसल व bigbasket के हरि मेनन को मिली जगह

हाल ही में टाटा समूह ने E Pharmacy कंपनी 1mg का अधिग्रहण किया था। अब इस कंपनी का बोर्ड का भी गठन कर दिया गया है। बोर्ड में cure.fit वाले मुकेश बंसल व bigbasket के हरि मेनन को भी स्थान दिया गया है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 09:48 AM (IST)
1mg बोर्ड में cure.fit वाले मुकेश बंसल व bigbasket के हरि मेनन को मिली जगह
1mg बोर्ड में cure.fit वाले मुकेश बंसल व bigbasket के हरि मेनन को मिली जगह।

जमशेदपुर। हाल ही में टाटा समूह ने ई फार्मा कंपनी 1mg का अधिग्रहण किया था। क्योरफिट के मुकेश बंसल, बिगबास्केट के हरि मेनन टाटा अधिग्रहित 1एमजी के बोर्ड में शामिल हो गए। टाटा संस के चेयरमैन आफिस में वरिष्ठ उपाध्यक्ष अंकुर वर्मा भी डिजिटल स्वास्थ्य मंच के बोर्ड में शामिल होंगे।

टाटा डिजिटल द्वारा इसमें बड़ी हिस्सेदारी हासिल करने के कुछ दिनों बाद डिजिटल हेल्थ प्लेटफॉर्म 1एमजी ने अपने बोर्ड में तीन नए निदेशकों को शामिल किया है। इनमें क्योरफिट के संस्थापक और टाटा डिजिटल के अध्यक्ष मुकेश बंसल, बिगबास्केट के संस्थापक हरि मेनन और अंकुर वर्मा शामिल हैं, जो टाटा संस के अध्यक्ष कार्यालय में वरिष्ठ उपाध्यक्ष हैं।

बोर्ड के नए अध्यक्ष हो सकते हैं मुकेश बंसल

बताया जाता है कि बंसल बोर्ड के नए अध्यक्ष होंगे। उनके सुपर एप प्रयासों का नेतृत्व करने में मदद करने के लिए टाटा डिजिटल में अध्यक्ष के रूप में शामिल होने के बाद यह उनकी पहली महत्वपूर्ण नियुक्ति है।टाटा डिजिटल ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि वह 1एमजी में बहुमत हिस्सेदारी खरीद रहा है, जो टाटा समूह द्वारा एक सुपर एप बनाने की रणनीति के हिस्से के रूप में किए गए निवेशों की श्रृंखला में नवीनतम है। यह कदम बिगबास्केट को खरीदने और क्योरफिट में निवेश की घोषणा के हफ्तों बाद आया है। बंसल, मेनन और वर्मा को शामिल करने के साथ ही 1एमजी में अब सात निदेशक हैं। इसके मौजूदा निदेशकों में सहसंस्थापक व सीईओ प्रशांत टंडन, मैथ्यू जॉन किन्सेला और गौरव अग्रवाल शामिल हैं। वंदना मेहरोत्रा ​​को प्रमुख प्रबंधन कर्मियों के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

2015 में 1mg की हुई थी लांचिंग

2015 में स्थापित 1एमजी ई-हेल्थ स्पेस में एक खिलाड़ी है, जो ग्राहकों को दवा, स्वास्थ्य और कल्याण उत्पादों, डायग्नोस्टिक सेवाओं और टेलीकंसल्टेशन जैसे उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए आसान और सस्ती पहुंच प्रदान करता है। कंपनी तीन डायग्नोस्टिक्स लैब संचालित करती है, देश भर में 20,000 से अधिक स्थानों में आपूर्ति श्रृंखला है। टाटा डिजिटल ने कहा था कि 1एमजी में निवेश टाटा समूह के एक डिजिटल इकोसिस्टम बनाने के दृष्टिकोण के अनुरूप है जो एकीकृत तरीके से सभी श्रेणियों में उपभोक्ता की जरूरतों को पूरा करता है।

कोविड-19 के कारण ई फार्मेसी उभरता बाजार

ई-फार्मेसी, ई-डायग्नोस्टिक्स और टेलीकंसल्टेशन इस पारिस्थितिकी तंत्र में महत्वपूर्ण खंड हैं और इस क्षेत्र में सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से हैं, क्योंकि इस क्षेत्र ने महामारी के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच को सक्षम किया है। टाटा डिजिटल भी स्वास्थ्य तकनीक स्टार्टअप क्योरफिट में 75 मिलियन डॉलर तक का निवेश कर रहा है, जो परिश्रम प्रक्रिया और अन्य अनुमोदनों के पूरा होने के अधीन है। क्योरफिट के संस्थापक व सीईओ मुकेश बंसल, जिन्होंने पहले मिंत्रा की स्थापना की थी, टाटा डिजिटल में अध्यक्ष टाटा डिजिटल के रूप में एक कार्यकारी भूमिका में शामिल हुए थे और क्योरफिट का नेतृत्व भी करते रहेंगे। 

chat bot
आपका साथी