Mukesh Ambani Ratan Tata : मुकेश अंबानी ने यहां रतन टाटा को दी मात, बना विश्व की नंबर वन कॉरपोरेट समूह

Mukesh Ambani Vs Ratan Tata वैसे तो टाटा समूह को भारत की सबसे बेहतरीन नौकरी प्रदाता कंपनी मानी जाती है लेकिन फोर्ब्स इंडिया की हाल ही में जारी की गई सूची में रिलांयस को शीर्ष स्थान मिला है। जानिए भारत की कौन-कौन कंपनियां इस सम्मानित सूची में शामिल हैं...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 09:15 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 09:15 AM (IST)
Mukesh Ambani Ratan Tata : मुकेश अंबानी ने यहां रतन टाटा को दी मात, बना विश्व की नंबर वन कॉरपोरेट समूह
मुकेश अंबानी ने यहां रतन टाटा को दी मात, बना विश्व की नंबर वन कॉरपोरेट समूह

जमशेदपुर, जासं। फोर्ब्स द्वारा प्रकाशित वर्ल्ड्स बेस्ट इम्प्लॉयर्स रैंकिंग 2021 के अनुसार चार भारतीय फर्म काम करने वाली शीर्ष 100 कंपनियों में शामिल थीं। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, राजस्व, लाभ और बाजार मूल्य के हिसाब से देश की सबसे बड़ी कंपनी फोर्ब्स में भारतीय कॉरपोरेट्स में शीर्ष पर है। फिलिप्स, सनोफी, फाइजर और इंटेल जैसे 750 वैश्विक कॉरपोरेट्स कंपनियां की समग्र रैंकिंग में रिलायंस को 52वें नंबर पर रखा गया था। रिलायंस ने 2020-21 के महामारी वर्ष के दौरान लगभग 75,000 नई नौकरियां दी।

सैमसंग नंबर वन व टाटा समूह को 746 तथा एसबीआइ को 119वां स्थान

रैंकिंग एक बड़े पैमाने पर सर्वेक्षण पर आधारित है जहां कर्मचारियों ने अपने नियोक्ताओं को कई बिंदुओं पर मूल्यांकन किया है। वैश्विक रैंकिंग में दक्षिण कोरियाई दिग्गज सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स सबसे ऊपर है। इसके बाद अमेरिकी दिग्गज आईबीएम, माइक्रोसॉफ्ट, अमेज़ॅन, ऐप्पल, अल्फाबेट और डेल टेक्नोलॉजीज हैं। चीन की हुआवेई को दुनिया में 8वें सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता के रूप में रखा गया था।

फोर्ब्स रैंकिंग के अनुसार शीर्ष 100 रैंकिंग में अन्य भारतीय नाम आईसीआईसीआई बैंक 65वें, एचडीएफसी बैंक 77वें और एचसीएल टेक्नोलॉजीज 90वें स्थान पर हैं। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को 119 और लार्सन एंड टुब्रो को 127 वें नंबर पर रखा गया था। इंफोसिस को 588 पर और टाटा समूह को 746 वां स्थान दिया गया था। जीवन बीमा कॉर्प (एलआईसी) को 504 पर रखा गया था।

58 देशों के 1,50,000 कर्मचारी

फोर्ब्स ने कहा कि उसने बहुराष्ट्रीय कंपनियों और संस्थानों के लिए काम करने वाले 58 देशों के 1,50,000 पूर्णकालिक और अंशकालिक श्रमिकों का सर्वेक्षण करके रैंकिंग को संकलित करने के लिए बाजार अनुसंधान कंपनी स्टेटिस्टा के साथ भागीदारी की।

सर्वेक्षण प्रतिभागियों को मित्रों और परिवार के लिए अपने स्वयं के नियोक्ताओं की सिफारिश करने की उनकी इच्छा को रेट करने के लिए कहा गया था। फोर्ब्स ने कहा कि सभी सर्वेक्षण गुमनाम थे, जिससे प्रतिभागियों को खुले तौर पर अपनी राय साझा करने की अनुमति मिली।

उन्हें अपने संबंधित उद्योगों में अन्य नियोक्ताओं का मूल्यांकन करने के लिए भी कहा गया जो सकारात्मक या नकारात्मक रूप से बाहर खड़े थे। सूची में 750 कंपनियों को शामिल किया गया है जिन्होंने उच्चतम स्कोर प्राप्त किया है। प्रतिभागियों को छवि, आर्थिक पदचिह्न, प्रतिभा विकास, लैंगिक समानता और सामाजिक जिम्मेदारी जैसे पहलुओं पर कंपनियों को रेट करने के लिए कहा गया था।

सूची में इन भारतीय कंपनियों को भी मिला स्थान

सूची में अन्य भारतीय फर्मों में बजाज 215, एक्सिस बैंक 254, इंडियन बैंक 314, ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्प (ONGC) 404, अमारा राजा ग्रुप 405, कोटक महिंद्रा बैंक 418 और बैंक ऑफ इंडिया 451 पर शामिल हैं। आईटीसी को 453 पर रखा गया था, जबकि सिप्ला को 460 पर और बैंक ऑफ बड़ौदा को 496 पर रखा गया था।

chat bot
आपका साथी