Mohammad Shahabuddin Died: बिहार के पूर्व बाहुबली सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन की कारोना से मौत, जानिए क्या था जमशेदपुर से कनेक्शन

Mohammad Shahabuddin Died बिहार के पूर्व बाहुबली सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन की देश की राजधानी दिल्ली में मौत हो गइ। लालू यादव के राज में राजनीति की दुनिया की बडी हस्ती बने शहाबुद्दीन ने अपराध का ककहरा जमशेदपुर में सीखा था। 1989 तक उसकी सक्रियता यहां भी बनी रही।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 09:59 AM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 09:14 PM (IST)
Mohammad Shahabuddin Died: बिहार के पूर्व बाहुबली सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन की कारोना से मौत, जानिए क्या था जमशेदपुर से कनेक्शन
लालू प्रसाद के शासनकाल में मोहम्मद शहाबुद्दीन का राजनीति में दबदबा बढा था।

जमशेदपुर, जेएनएन। बिहार के पूर्व बाहुबली सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन की देश की राजधानी दिल्ली में मौत हो गइ। तमाम अटकलों को विराम लगाते हुए मौत की आधिकारिक पुष्टि कर दी गइ है। दिल्ली के तिहाड जेल में सजा काट रहे मोहम्मद शहाबुद्दीन को कोरोना संक्रमित होने के बाद दिल्ली के ही अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया था। कोरोना ने शहाबुद्दीन की जिंदगी छीन ली।

20 अप्रैल को जेल ही स्थिति बिगडने पर जांच हुइ तो पता चला कि मोहम्मद शहाबुद्दीन कोरोना पाॅजिटिव हैं। इसके बाद उन्हें दिल्ली के डीडीयू अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहां उनकी देखरेख के लिए पुत्र आेसामा मौजूद थे। पत्नी हीना शहाब भी दिल्ली में ही हैं। शहाबुद्दीन को बचाने की कोशिश नाकाम रही। उन्हाेंने शनिवार को अंतिम सांस ली। शहाबुद्दीन का 95 फीसद आर्गन ही काम कर रहा था। आक्सीजन लेवल भी गिरकर चालीस पर पहुंच गया था।

डीपी आेझा से पंगा पडा था महंगा

बाहुबल के जोर पर गरीबों के तथाकथित मसीहा लालू यादव के राज के राजनीति की दुनिया की बडी हस्ती बने शहाबुद्दीन ने अपराध का ककहरा जमशेदपुर में सीखा था। 1989 तक उसकी सक्रियता यहां बिहार के साथ-साथ बनी रही। लालू राज के अभ्युदय के साथ वह बिहार में ही जम गया। राजनीति का लबादा धारण कर शहाबुद्दीन ने लंबे अर्से तक बिहार की सत्ता राजनीति के केंद्र में खुद को जमाए रखा। राबडी राज में तत्कालीन डीजीपी डीपी आेझा से सीधा पंगा लेना इस शख्स को भारी पडा। भारी दबाव के बीच शहाबुद्दीन को सरेंडर करना पडा। संयोग से लालू-राबडी राज के अवसान के बाद एक के बाद एक मुकदमों में सजा सुनाइ गइ एवं जेल से निकलना दुश्वार हो गया। आखिरकार जेल में ही शहाबुद्दीन जिंदगी गुजरती रही।

जमशेदपुर के तिहरे हत्याकांड में आया था नाम

मोहम्मद शहाबुद्दीन का जन्म बिहार के सीवान जिले के प्रतापपुर में 10 मइ 1967 को हुआ था। साधारण परिवार से आनेवाले शहाबुद्दीन ने राजनीति विज्ञान में एमए किया। उन्होंने बिहार विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर के निर्देशन में पीएचडी की उपाधि हासिल की। काॅलेज जीवन से अपराध की दुनिया में कदम रखनेवाले शहाबुद्दीन का नाम जमशेदपुर के तिहरे हत्याकांड में आया था। दो फरवरी 1989को युवा कांग्रेस के नेता प्रदीप मिश्रा, रेलवे ठेकेदार आनंद राव एवं जनार्दन चौबे की हत्या कर दी गइ थी। इस मामले में 28 साल चली सुनवाइ के बाद शहाबुद्दीन बरी हो गया।

जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष चंद्रशेखर की हत्या में आया था नाम

31 मार्च 1997 को सीवान में दिनदहाडे जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष की गोली मारकर हत्या कर दी गइ थी। बिहार बंद के प्रचार-प्रसार के लिए निकले चंद्रशेखर को जयप्रकाश चौक पर शहाबुद्दीन के गुर्गों ने गोली मारी थी। बताया गया था कि सीवान में शहाबुद्दीन की बादशाह तो चुनौती देने की कीमत चंद्रशेखर को जान देकर चुकानी पडी। देश स्तर पर सुर्खियां बनने के बाद दबाव में तत्कालीन लालू प्रसाद की सरकार ने 31 जुलाई 1997 मामले की जांच का जिम्मा सीबीआई को सौंप दिया था। सीबीआई की अदालत ने मामले में चार अभियुक्तों को उम्रकैद की सजा सुनाई थी।

जमशेदपुर में रहते कइ रिश्तेदार

बिहार के सिवान के पूर्व सांसद मो. शहाबुद्दीन का जमशेदपुर से गहरा जुड़ाव रहा है। इनके गांव के कई रिश्तेदार शहर में रहते हैं। संयुक्त बिहार के समय मो. शहाबुद्दीन का शहर में आना-जाना लगा रहता था। मो. शहाबुद्दीन के खिलाफ जमशेदपुर व्यवहार न्यायालय में शहर के युवा कांग्रेस के नेता प्रदीप मिश्रा, रेलवे ठेकेदार आनंद राव और उसके साथी जर्नादन चौबे की हत्या का मामला 28 साल तक चला। 17 अप्रैल 2017 को जमशेदपुर न्यायालय ने साक्ष्य अभाव में बरी कर दिया था। उस समय मो. शहाबुद्दीन दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद थे। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिले के तत्कालीन अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अजीत कुमार सिंह की अदालत में पेशी हुई थी। 28 साल तक चली इस तिहरा हत्याकांड की सुनवाई के दौरान 12 जज और 20 सरकारी वकील बदले जा चुके थे। लेकिन इतने लंबे समय के बाद इस केस में सबूतों के अभाव में मो. शहाबुद्दीन को बरी कर दिया गया था। इस मामले में कुल नौ लोगों की गवाही हुई थी। वर्ष 2005 में इस मामले के अन्य आरोपी बिहार के वैशाली से सांसद रहे रामा सिंह के अलावा पारस सिंह, कल्लू सिंह को साक्ष्य के अभाव में बरी कर दिया गया था।

जमशेदपुर के जुगसलाई में युवा कांग्रेस के नेता समेत तीन कर दी गई थी हत्या

कोरोना की चपेट में आने के बाद अस्पताल में इलाजरत शहाबुद्दीन।

जमशेदपुर के जुगसलाई थाना क्षेत्र पावर हाउस के सामने युवा कांग्रेस के जिला अध्यक्ष रहे प्रदीप मिश्रा, रेलवे ठेकेदार आनंद राव और जर्नादन चौबे की दो फरवरी 1989 में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। प्रदीप मिश्रा के अंगरक्षक ब्रम्हेश्वर पाठक की शिकायत पर जुगसलाई थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। इसमें रामा सिंह, पूर्व सांसद शहाबुद्दीन के अलावा कल्लू सिंह, पारस सिंह समेत चार अन्य को आरोपी बनाया गया था। प्रदीप मिश्रा जुगसलाई एमई स्कूल रोड, जर्नादन राव परसुडीह के लोको कालोनी और जर्नादन चौबे जुगसलाई सात मंदिर के रहने वाले थे। प्रदीप मिश्रा बिहार के मुख्यमंत्री रहे बिंदेश्वरी दुबे के करीबी माने जाते थे।

तेजस्वी यादव ने जानिए क्या कहा

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं लालू प्रसाद के पुत्र तेजस्वी यादव ने मोहम्मद शहाबुद्रदीन के निधन पर शोक जताया है। उन्होंने ट्वीट कर मौत की खबर को पीडादायक बताया है। 

पूर्व सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन का कोरोना संक्रमण के कारण असमय निधन की दुःखद ख़बर पीड़ादायक है। ईश्वर उनको जन्नत में जगह दें, परिवार और शुभचिंतकों को संबल प्रदान करें। उनका निधन पार्टी के लिए अपूरणीय क्षति है। दुख की इस घड़ी में राजद परिवार शोक संतप्त परिजनों के साथ है। — Tejashwi Yadav (@yadavtejashwi) May 1, 2021

chat bot
आपका साथी