जमशेदपुर के इस अस्पताल में शुरू होगी अत्याधुनिक सुविधाएं, झारखंड का नंबर वन अस्पताल बनाने का लक्ष्य

झारखंड के पूर्वी सिंहभूम के परसूडीह स्थित सदर अस्पताल को सूबे का नंबर एक अस्पताल बनाने की दिशा में काम शुरू हो गया है। इस अस्पताल में ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट के साथ जल्द ही डायलिसिस यूनिट की शुरुआत भी होगी।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 10:25 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 10:25 AM (IST)
जमशेदपुर के इस अस्पताल में शुरू होगी अत्याधुनिक सुविधाएं, झारखंड का नंबर वन अस्पताल बनाने का लक्ष्य
जमशेदपुर के परसूडीह में स्थित सदर अस्पताल। फाइल फोटो

 जमशेदपुर, जासं। झारखंड के पूर्वी सिंहभूम के परसुडीह स्थित सदर अस्पताल में ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट का शिलान्यास रविवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ऑनलाइन किया था। उसके बाद से यूनिट को खोलने की तैयारी तेज कर दी गई है। जल्द ही ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन मशीन की खरीदारी की जाएगी।

इस मशीन को संचालित करने के लिए विभाग से लाइसेंस की जरूरत होगी, जिसका प्रस्ताव तैयार कर विभाग को भेजा रहा है। इस यूनिट को खुलने के बाद एक यूनिट खून से तीन मरीजों की जान बचाई जा सकेगी। फिलहाल यह मशीन महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज अस्पताल के ब्लड बैंक में लगी हुई है। सिविल सर्जन डॉ. एके लाल ने बताया कि ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन मशीन के माध्यम से एक यूनिट रक्त से तीन मरीजों की जान बचाई जा सकेगी। उन्होंने कहा कि ब्लड में तीन तरह के कंपोनेंट होते हैं। इनमें रेड ब्लड सेल (आरबीसी), प्लाज्मा व प्लेटलेट्स शामिल हैं। सेपरेशन मशीन में ब्लड को घुमाया जाता है। इससे ब्लड परत दर परत (लेयर बाई लेयर) अलग हो जाता है। आरबीसी, प्लाज्मा और प्लेटलेट्स अलग-अलग हो जाते हैं।

जल्द खुलेगा डायलिसिस यूनिट व लैब

सदर अस्पताल में जल्द ही डायलिसिस यूनिट की शुरुआत होगी। इसकी तैयारी भी जोर-शोर से चल रही है। विधायक मंगल कालिंदी व विधायक समीर महंती ने अपने विधायक फंड से एक-एक डायलिसिस मशीन देने की घोषणा की। वहीं, पोटका विधायक संजीव सरदार पहले ही अपने विधायक फंड से एक डायलिसिस मशीन देने की घोषणा कर चुके हैं। उम्मीद है कि जल्द ही यह यूनिट शुरू हो जाएगी। इसके बाद किडनी मरीजों का मुफ्त में डायलिसिस हो सकेगा। इसके साथ ही, दो अत्याधुनिक लैब की शुरुआत होने वाली है। इसमें एक लैब में आरटी-पीसीआर मशीन बैठेगी, जिससे कोरोना मरीजों की जांच होगी। वहीं दूसरे लैब में डेंगू, मलेरिया, चिकुनगुनिया, जापानी बुखार, पानी में फैले संक्रमण सहित अन्य तरह की जांच संभव होगी। यह लैब बनकर तैयार हो चुका है। वहीं, हाल ही सदर अस्पताल में 10 बेड का आईसीयू का उद्घाटन हुआ है। यहां हार्ट एंबुलेंस भी मौजूद है।

chat bot
आपका साथी