मेडिकल कॉलेज की 50 सीटें बचाने को आगे आए सरयू राय

- सेंट्रल रजिस्ट्रेशन सिस्टम में अपडेट नहीं हो रहा मरीजों का डाटा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Apr 2019 08:25 AM (IST) Updated:Thu, 25 Apr 2019 06:37 AM (IST)
मेडिकल कॉलेज की 50 सीटें बचाने को आगे आए सरयू राय
मेडिकल कॉलेज की 50 सीटें बचाने को आगे आए सरयू राय

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : महात्मागांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की 50 सीटों को बचाने की कवायद शुरू हो गई है। इन सीटों को बचाने के लिए खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री सरयू राय आगे आए हैं। कॉलेज में अभी एमबीबीएस की 100 सीटों पर पढ़ाई हो रही है लेकिन, अगर कमियां दूर नहीं की गई तो मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआइ) सीटें कम कर सकती है। इन कमियों को दूर करने के लिए मंत्री सरयू राय ने मंगलवार को मेडिकल कॉलेज का जायजा लिया। प्रिंसिपल डा. एसी अखौरी से यहां की कमियों की जानकारी हासिल की और इस संबंध में स्वास्थ्य सचिव से फोन पर बात की। मंत्री शाम को रांची पहुंच गए हैं। बुधवार की सुबह वो स्वास्थ्य सचिव से बात कर इन कमियों को दूर करने की चर्चा करेंगे।

मंत्री सरयू राय दोपहर में एमजीएम मेडिकल कॉलेज पहुंचे और निरीक्षण करने के बाद प्राचार्य डा. एसी अखौरी के साथ बैठक कर अस्पताल की कमियों पर मंथन किया। प्राचार्य ने मंत्री को सारी कमियां विस्तार से बताई। इसके बाद मंत्री ने स्वास्थ्य सचिव से बात कर इन कमियों को दूर करने की दिशा में कदम उठाने को कहा। एमजीएम मेडिकल कॉलेज में 50 सीटों पर एमबीबीएस की पढ़ाई होती थी। तीन साल पहले यहां 100 सीटों पर एमबीबीएस की पढ़ाई करने का फैसला हुआ था। राज्य सरकार ने इसे अनुमति दे दी थी। लेकिन, एमसीआइ ने एमजीएम मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण करने के बाद सीटों को घटा कर 50 कर दिया था। एमसीआइ का तर्क था कि एमजीएम अस्पताल में आधारभूतं संरचना का अभाव है। इस पर राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर मेडिकल कॉलेज की एमबीबीएस की सीटों को बढ़ा कर 100 कर दिया गया था। लेकिन, शर्त थी कि तीन साल में एमजीएम अस्पताल की कमियों को दूर कर लिया जाएगा। ये कमियां अब तक दूर नहीं हो पाई हैं। एमजीएम मेडिकल कॉलेज के सूत्रों की मानें तो एमसीआइ की टीम कॉलेज और अस्पताल का जायजा लेने कभी भी आ सकती है। इस बार अगर उसे आधारभूत संरचना में कमी पाई गई तो एमसीआइ एमबीबीएस की 50 सीटें घटा सकती है।

----

एमजीएम मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बहुत सी कमियां हैं। एमसीआइ की टीम निरीक्षण के लिए आने वाली है। इन कमियों का जायजा लेने मैं कॉलेज गया था। कमियों को जाना और रांची पहुंच गया हूं। बुधवार को स्वास्थ्य मंत्री व स्वास्थ्य सचिव के साथ बैठक कर इन कमियों को दूर करने पर चर्चा होगी।

सरयू राय, खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग मंत्री

chat bot
आपका साथी