Migraine Prevention: सिर दर्द एवं माइग्रेन से परेशान हैं तो करें यह पांच योग, सब रोग हो जाएगा दूर

Migraine Prevention माइग्रेन सिर के आधे हिस्से में होने वाला तेज सिरदर्द है। माइग्रेन का दर्द उठने से पहले इंसान को कुछ लक्षणों का आभास होने लगता है जिससे उसे पता चल जाता है कि थोड़ी ही देर में यह दर्द शुरू होने वाला है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 11:23 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 11:23 AM (IST)
Migraine Prevention: सिर दर्द एवं माइग्रेन से परेशान हैं तो करें यह पांच योग, सब रोग हो जाएगा दूर
जमशेदपुर की योगा मास्टर श्वेता पाठक। जागरण

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : यदि आप सिर दर्द व माइग्रेन से परेशान हैं तो चिंता की जरूरत नहीं है। आपको इस रोग से छुटकारा दिलाने की उपाय बता रही हैं जमशेदपुर की योगा मास्टर श्वेता पाठक। यदि इनके द्वारा बताए गए यह पांच योग नियमित करें तो सिर दर्द व माइग्रेन से आसानी से छुटकारा पा सकेंगे। योग गुरु श्वेता पाठक कहती हैं कि सिर दर्द, माइग्रेन या अध कपारी आधुनिक समय की सबसे बड़ी परेशानी है।

इस समस्या का शिकार केवल आफिस जाने वाले लोग ही नहीं बल्कि युवाओं में भी इस रोग का प्रचलन काफी तेजी से बढ़ रही है। भले ही उनका संबंध किसी भी प्रोफेशन से हो। श्वेता पाठक कहती हैं कि इस बात में कोई संदेह नहीं है कि माइग्रेन ​बेहद मुश्किल समस्या है। लेकिन योग की मदद से इस दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। ऐसे सभी योगासन जिनमें रक्त का प्रवाह सिर की तरफ होता है, माइग्रेन से छुटकारा दिलवाने में मदद कर सकते हैं।

क्या है माइग्रेन

माइग्रेन सिर के आधे हिस्से में होने वाला तेज सिरदर्द है। माइग्रेन का दर्द उठने से पहले इंसान को कुछ लक्षणों का आभास होने लगता है, जिससे उसे पता चल जाता है कि थोड़ी ही देर में यह दर्द शुरू होने वाला है। कुछ मामलों में माइग्रेन का दर्द किसी तय वक्त पर ही होता है। माइग्रेन इंसान की आंखों को भी प्रभावित करता है। माइग्रेन से परेशान लोगों को चश्मा भी लग सकता है या फिर उसका नंबर कम या ज्यादा हो सकता है। माइग्रेन दिल की हर धड़कन के साथ तकलीफ देता है। माइग्रेन की समस्या ज्यादातर 15 से 55 साल की उम्र वाले लोगों को ही होती है।

जानिए सिर दर्द व माइग्रेन से छुटकारा दिलाने वाले पांच योग

सेतू बंधासन - सेतु बंधासन दिमाग को शांत करता है और एंग्जाइटी को दूर करने में मदद करता है। इसके अभ्यास से सिर की तरफ रक्त संचार बढ़ने लगता है। जिससे माइग्रेन की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

 मार्जर्यासन - मार्जर्यासन के नियमित अभ्यास से न सिर्फ सिर में रक्त संचार बढ़ता है बल्कि गर्दन, कंधे और रीढ़ की हड्डी को बेहतरीन स्ट्रेच और मसाज भी मिलती है। ये आसन सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या को दूर करने के लिए बहुत उपयोगी है।

पश्चिमोत्तानासन- ये आसन आगे की तरफ झुककर किया जाता है। इस आसन के अभ्यास से हाथों, पैरों, पेट, पीठ और सिर की नसों को जबरदस्त स्ट्रेच मिलता है। अगर नियमित रूप से इस आसन का अभ्यास किया जाए तो ये सिरदर्द, माइग्रेन के साथ ही घुटनों और कमर में दर्द की समस्या में भी कारगर तरीके से काम कर सकता है।

 अधो मुख श्वानासन - अधो मुख श्वानासन का अभ्यास करने से पैरों, कमर, सीने, हाथों और रीढ़ की हड्डी पर एक साथ जोर पड़ता है। इससे हाथों और पैरों में मौजूद एक्यूप्रेशर प्वाइंट भी एक्टिव हो जाते हैं। अगर नियमित रूप से किया जाए तो यह आसन सिर दर्द और माइग्रेन की समस्या को दूर करने का रामबाण उपाय साबित हो सकता है।

मकरासन- मकरासन में आंखे बंद रखकर सांस ली और छोड़ी जाती है। जिसकी वजह से ये शरीर और दिमाग को बिल्कुल शांत रखती है। इसके अलावा डिप्रेशन, बेचैनी, उलझन, माइग्रेन और मस्तिष्क से जुड़े विकारों को दूर करता है। सिर दर्द से परेशान लोगों के लिए यह आसन दवा का कार्य करता है।

अनुलोम विलोम- इस प्राणायाम को नियमित रूप से करने से कुछ ही दिनों में माइग्रेन से निजात मिल जाएगा।

भ्रामरी- इस प्राणायाम को करने से मन को शांति मिलती है। जिससे माइग्रेन की दिक्कत दूर हो जाती है।

chat bot
आपका साथी