एमजीएम में बेटी के जन्म पर 500, बेटा जन्मे तो एक हजार लिए जाते

महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बेटी की जन्म पर 500 व बेटा जन्में पर एक हजार रुपये लिए जाते हैं। यह राशि ड्यूटी पर तैनात नर्से लेती हैं।

By Edited By: Publish:Sun, 21 Apr 2019 07:01 AM (IST) Updated:Sun, 21 Apr 2019 12:05 PM (IST)
एमजीएम में बेटी के जन्म पर 500, बेटा जन्मे तो एक हजार लिए जाते
एमजीएम में बेटी के जन्म पर 500, बेटा जन्मे तो एक हजार लिए जाते

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बेटी की जन्म पर 500 व बेटा जन्में पर एक हजार रुपये लिए जाते हैं। यह राशि ड्यूटी पर तैनात नर्से लेती हैं। उसके बाद ही परिजन को नवजात को सौंपा जाता है। शनिवार को इसकी शिकायत एक भुक्तभोगी ने एमजीएम अधीक्षक डॉ. अरुण कुमार से की है।

मानगो पोस्ट ऑफिस रोड निवासी द्वारिका प्रसाद चौधरी ने बताया कि बीते 14 अप्रैल को रात दो बजे महिला एवं प्रसूति विभाग में मेरी बेटी का जन्म हुआ। उस दौरान ड्यूटी में एक आउटसोर्स नर्स तैनात थी। बच्ची स्वस्थ थी। इसे देखते हुए उससे बच्ची को देखने के लिए मांगा जा रहा था। इस दौरान नर्स ने कहा कि पहले 500 रुपये देने होंगे। उसके बाद ही बच्ची मिलेगी। करीब डेढ़ घंटे तक वह बच्ची को नहीं दिया। परिजनों जैसे ही 500 रुपये निकाल कर दिए नर्स ने बच्ची को सौंप दिया।

द्वारिका प्रसाद भी एमजीएम के पूर्व आउटसोर्स कर्मचारी हैं। इसकी जानकारी भी नर्स को दी गई, लेकिन वह अपनी जिद पर अड़ी रही। नर्स ने कहा कि यहां पर सभी को राशि देनी पड़ती है। इसके बाद ही नवजात को सौंपा जाता है। पहले बच्ची होने पर 250 व बेटा होने पर 500 रुपये लिए जाते थे, लेकिन अब यह राशि बढ़ाकर 500 व एक हजार रुपये कर दिए गए हैं। तीन साल पूर्व इसकी शिकायत तत्कालिन अधीक्षक डॉ. आरवाई चौधरी को भी मिली थी। उन्होंने आरोपित नर्स पर कार्रवाई करते हुए उसे दूसरे विभाग में भेज दिया था। अस्पताल में इलाज के नाम पर भी पैसा वसूलने का भंडाफोड़ हो चुका है।

होगी कार्रवाई

अस्पताल में किसी मरीज से पैसा नहीं लिया जा सकता है। यदि ऐसा है तो उसकी जांच की जाएगी और आरोपित नर्स पर सख्ती के साथ कार्रवाई की जाएगी।

- डॉ. अरुण कुमार, अधीक्षक, एमजीएम।

chat bot
आपका साथी