वैदिक मंत्रोच्चार व आरती से गूंजा हिदूपीठ

हिदूपीठ में अवस्थित श्री सिद्धि विनायक मंदिर की पहले वर्षगाठ पर भव्य आयोजन किया गया। आदित्यपुर पुराना पुल के पास स्थित हिंदूपीठ दिनभर पुरोहितों के वैदिक मंत्रोच्चार से गूंजता रहा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Apr 2019 08:00 AM (IST) Updated:Thu, 25 Apr 2019 06:37 AM (IST)
वैदिक मंत्रोच्चार व आरती से गूंजा हिदूपीठ
वैदिक मंत्रोच्चार व आरती से गूंजा हिदूपीठ

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : हिदूपीठ में अवस्थित श्री सिद्धि विनायक मंदिर की पहले वर्षगाठ पर भव्य आयोजन किया गया। आदित्यपुर पुराना पुल के पास स्थित हिंदूपीठ दिनभर पुरोहितों के वैदिक मंत्रोच्चार से गूंजता रहा। सुबह से ही पूजा-अर्चना और भक्तों के हिदूपीठ आने का सिलसिला शुरू हो गया। रणगाव काली मंदिर के महंत सीताराम ने शाम को हिंदूपीठ में महाआरती का आयोजन किया। भव्य महाआरती व महाप्रसाद में बड़ी संख्या में हिदू धर्मावलंबियों ने शिरकत की।

भाजपा महानगर अध्यक्ष दिनेश कुमार ने सिद्धि विनायक के दर्शन करते हुए राज्य और देश की शाति व विकास हेतु पूजा अर्चना की। मा वैष्णो देवी सेवा समिति भजन मंडली के कलाकारों ने राम, हनुमान, मां दुर्गा आदि के भजनों व देशभक्ति गीतों से समा बाध दिया।

हिदूपीठ के संस्थापक सह अध्यक्ष अरुण सिंह ने बताया कि आदित्यपुर पुराना पुल के पास स्थित दशकों पुराने गणपति जी की मूर्ति को पिछले साल तीन अप्रैल की रात को तोड़ दिया गया था। इसके बाद घटना के विरोध में उग्र आंदोलन करते हुए वहा पर फिर से दुर्लभ काले पत्थर से बनी सिद्धि विनायक की भव्य प्रतिमा की स्थापना 23 अप्रैल 2018 को कराई गई। हिदूपीठ शहर के हिंदुओं का समागम स्थल है। पीठ के हिदूपीठ के द्वारा शहर के सभी मठ व मंदिरों को एक सूत्र में जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। वहीं पीठ में गरीब हिदू महिलाओं को सशक्त बनाने, देशी गायों के संरक्षण हेतु गोशाला खोलने, संस्कृत, वेद, आध्यात्म व योग की शिक्षा को बढ़ावा देने, लावारिस लाशों के अंतिम संस्कार समेत कई कार्य किए जाने की योजना है।

हिदूपीठ नीम, पीपल और बरगद के वृक्ष का संरक्षण करने हेतु पौधरोपण की दिशा में कार्य कर रहा है। कार्यक्रम में शहर के सैकड़ों हिदूवादी कार्यकर्ताओं, कई सामजिक संगठनों के प्रमुखों ने शिरकत की।

आयोजन को सफल बनाने में आशुतोष सिंह, किशोर गोलछा, गौतम प्रसाद, विजय अग्रवाल, सोमनाथ सिंह, तारकनाथ दास, नंदिता, उषा, आनंद दास, पूजा झा, संतोष झा, रवि कुमार, संतोष राम, सूरज, प्यारेलाल आदि ने सक्रिय भूमिका निभाई।

chat bot
आपका साथी