2021 से शुरू होगा धालभूमगढ़ एयरपोर्ट, 72 सीटर विमान भरेंगे उड़ान

flight. झारखंड के पूर्वी सिंहभूम के धालभूमगढ़ एयरपोर्ट से 2021 से उड़ान शुरू होगी। 72 सीटर विमान उड़ान भरेंगे । 24 जनवरी को एयरपोर्ट के लिए भूमिपूजन मुख्यमंत्री करेंगे।

By Edited By: Publish:Wed, 23 Jan 2019 08:00 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jan 2019 01:30 PM (IST)
2021 से शुरू होगा धालभूमगढ़ एयरपोर्ट, 72 सीटर विमान भरेंगे उड़ान
2021 से शुरू होगा धालभूमगढ़ एयरपोर्ट, 72 सीटर विमान भरेंगे उड़ान

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। 24 जनवरी को दोपहर तीन बजे मुख्यमंत्री धालभूमगढ़ एयरपोर्ट के लिए भूमिपूजन करेंगे। साथ ही झारखंड सरकार एवं एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआइ) के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। प्रथम चरण में धालभूमगढ़ एयरपोर्ट के निर्माण के लिए 240 एकड़ जमीन चिन्हित की गई है। इसमें सबसे पहले 72 सीटर विमान परिचालित किए जाएंगे। इसके लिए एएआइ 100 करोड़ रुपये का निवेश करेगी और यह एयरपोर्ट जनवरी 2021 में शुरू हो जाएगा।

पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त अमित कुमार ने समाहरणालय सभागार में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि इसके लिए लगातार झारखंड सरकार की तरफ से प्रयास किए जा रहे थे। पिछली कैबिनेट बैठक में एमओयू और ज्वाइंट वेंचर के लिए निर्णय लिया गया। 24 जनवरी के कार्यक्रम में केंद्रीय राज्य मंत्री जयंत सिन्हा, झारखंड सरकार के परिवहन मंत्री सीपी सिंह, सासद विद्युत वरण महतो, विधायक एवं केंद्र सरकार के सचिव आरएन चौबे, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पदाधिकारी शामिल होंगे।

एएआइ दिखाएगी निर्मित ब्लू प्रिंट

उपायुक्त ने कहा कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा बनाए गए ब्लूप्रिंट को भी कार्यक्रम में प्रस्तुत किया जाएगा। ब्लूप्रिंट में यह दिखाया जाएगा किस रूप में धालभूमगढ़ एयरपोर्ट का विकास होगा और उसके परिचालन एवं अन्य सुविधाएं किस रूप में विकसित की जाएंगी।

द्वितीय चरण में एयरपोर्ट के विस्तारीकरण की योजना

उपायुक्त ने कहा कि द्वितीय चरण में इस एयरपोर्ट के विस्तारीकरण की भी योजना है और इसके लिए 545 एकड़ जमीन चिन्हित की जा रही है। यहा पर औद्योगिक नगरी होने के कारण एयरपोर्ट की आवश्यकता लंबे समय से महसूस की जा रही थी और उसको पूरा करने वाला यह कार्यक्रम है। इसके कारण आर्थिक विकास के अवसर निकटवर्ती क्षेत्रों में खुलेंगे और इसका लाभ स्थानीय लोगों को भी मिलेगा। साथ ही साथ 72 किलोमीटर एनएच की सड़क महोलिया से बहरागोड़ा तक बनकर पूर्णता के करीब है। दो से तीन माह में यह प्रोजेक्ट पूर्ण हो जाएगा। समीपवर्ती जिले खासतौर से मयूरभंज, खड़गपुर भी सुगम्य हो जाएंगे और आवागमन के लिए एयरपोर्ट का उपयोग हो पाएगा। यह प्रोजेक्ट पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड की अभिलाषाओं को पूर्ण करने वाला साबित होगा।

जमशेदपुर, घाटशिला, धालभूमगढ़ नए आर्थिक गलियारे के रूप में विकसित होगा

उपायुक्त ने कहा कि जमशेदपुर शहर के विस्तारीकरण के लिए एनएच 33 एक बेहतर धुरी (एक्सिस) उपलब्ध कराता है और इसमें भी यदि एयरपोर्ट की उपलब्धता को ध्यान में रखा जाए तो जमशेदपुर, घाटशिला, धालभूमगढ़ आने वाले दिनों में एक नए आर्थिक गलियारे के रूप में विकसित होगा और इस क्षेत्र में विकास की संभावनाएं अधिक प्रबल रहेंगी। औद्योगिक विस्तार, रिहायशी एवं व्यावसायिक गतिविधियों के संदर्भ में आर्थिक गलियारा बनकर तैयार होगा। इसको और भी अधिक गति मिलेगी जब बड़ाबाकी क्षेत्र में ट्रासपोर्ट नगर बनकर तैयार होगा। सभी आवश्यकताओं को पूर्ण करने के लिए चाहे वह एयर कनेक्टिविटी हो, रोड कनेक्टिविटी हो सारी चीजें मानक होंगी तो आवागमन में काफी सुविधा होगी।

निर्माण में 100 करोड़ की राशि व्यय होगी

उपायुक्त ने कहा कि 72 सीटर विमान का परिचालन जनवरी 2021 से प्रारंभ होगा। रनवे निर्माण कार्य, बाउंड्री एवं टर्मिनल के निर्माण कार्य में 100 करोड़ की राशि व्यय होगी। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा राशि व्यय की जाएगी।

chat bot
आपका साथी