मेडिका खुला नहीं, सीएचसी-पीएचसी के लिए भी नहीं मिल रहे डाक्टर

जिला प्रशासन के निर्देश के बाद भी टीएमएच नहीं कर रहा संचालित।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 08:18 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 08:18 PM (IST)
मेडिका खुला नहीं, सीएचसी-पीएचसी के लिए भी नहीं मिल रहे डाक्टर
मेडिका खुला नहीं, सीएचसी-पीएचसी के लिए भी नहीं मिल रहे डाक्टर

जासं, जमशेदपुर : मेडिका अस्पताल बंद होने के बाद जिला प्रशासन ने टाटा मेन हास्पिटल (टीएमएच) को संचालित करने के निर्देश दिए थे लेकिन, इसके बाद भी यह अस्पताल बंद है। शुरुआती दौर में टीएमएच प्रबंधन ने उसे संचालित करने का प्रयास भी किया लेकिन, डाक्टर सहित अन्य समस्याओं की वजह से इसे संचालित नहीं किया जा सका। मेडिका अस्पताल अगस्त से बंद है। यहां हर साल लगभग 65 हजार से अधिक रोगी इलाज कराने आते थे।

जिले में चिकित्सकों की कमी :

पूर्वी सिंहभूम जिले में चिकित्सकों की भारी कमी होने की वजह से मेडिका बंद होने के साथ-साथ एमजीएम में भी चिकित्सकों की कमी है। हाल ही में 20 से अधिक वरीय रेजीडेंट चिकित्सकों का अनुबंध खत्म हो चुका है। उनके स्थान पर अबतक दूसरे चिकित्सक नहीं आए हैं। इसके साथ ही सीएचसी-पीएचसी के लिए भी डाक्टर नहीं मिल रहे हैं।

एमजीएम अस्पताल के पूर्व अधीक्षक डॉ. भारतेंदू भूषण ने बताया कि उनके कार्यकाल में भी चिकित्सकों की नियुक्ति के लिए बहाली निकाली गई लेकिन, उतनी संख्या में चिकित्सक आए ही नहीं। जिसके कारण पद खाली ही रह गए।

500 बेड के अस्पताल के लिए कहां से आएंगे डाक्टर :

डिमना चौक स्थित एमजीएम मेडिकल कालेज में 500 बेड वाले अस्पताल का निर्माण किया जा रहा है लेकिन, इसे संचालित करने के लिए विशेषज्ञ चिकित्सक कहां से आएंगे यह बड़ा सवाल है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) के पूर्व अध्यक्ष डा. आरएल अग्रवाल ने कहा कि चिकित्सकों का वेतन बढ़ाने के साथ-साथ उनको दूसरे राज्यों की तरह सुविधा भी उपलब्ध करानी होगी। तभी दूसरे राज्यों को छोड़ डाक्टर जमशेदपुर आएंगे।

chat bot
आपका साथी