यहां तो कबाड़ लगा रहा चार चांद, आप भी देख दंग रह जाएंगे

जुगसलाई में जेसीबी के टायर डंपर प्लेजर के टायर महिंद्रा जीतो के टायर फूटे हुए घड़े से फाउंटेन बनाया गया है। स्वच्छता विशेषज्ञ सोनी कुमारी ने बताया कि कूलर के पार्ट्स प्लास्टिक के बोतल मछली के डब्बे से बनाए गए फाउंटेन को कुंवर सिंह चौक के पास लगाया गया।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Wed, 09 Dec 2020 05:27 PM (IST) Updated:Wed, 09 Dec 2020 05:27 PM (IST)
यहां तो कबाड़ लगा रहा चार चांद, आप भी देख दंग रह जाएंगे
जमशेदपुर के जुगसलाई इलाके का कबाड़ से सुंदरता बढ़ाया जा रहा है।

जमशेदपुर : जुगसलाई नगर परिषद क्षेत्र की सुंदरता में चार चांद लगा रहे कबाड़ से बनाए गए सामग्री। बुधवार को जुगसलाई नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी जेपी यादव के निर्देश पर जुगसलाई नगर परिषद के प्रस्तावित फूड ज़ोन के पास पुराने जेसीबी के टायर, डंपर प्लेजर के टायर, महिंद्रा जीतो के टायर, फूटे हुए घड़े से फाउंटेन बनाया गया है।

जुगसलाई की स्वच्छता विशेषज्ञ सोनी कुमारी ने बताया कि कूलर के पार्ट्स, प्लास्टिक के बोतल, मछली के डब्बे से बनाए गए फाउंटेन को  कुंवर सिंह चौक के पास लगाया गया। फाउंटेन में पानी रीसाइक्लिंग हो इसका भी इंतजाम किया गया। उन्होंने बताया कि कबाड़ से कैसे सजावट की जा सकती है, इसका उदाहरण देने के लिए जुगसलाई नगर परिषद द्वारा जगह-जगह कबाड़ से बने चीजों को लगाया जाएगा।

कार्यपालक पदाधकारी जेपी यादव ने बताया कि कचरे को वापस उपयोग करने से कचरे खुद ही बहुत हद तक कम हो जाएंगे। एक फाउंटेन को  मारवाड़ीपारा जुगसलाई निवासी आशा शर्मा ने बनाया है। इसके अलावा जुगसलाई शिव मंदिर के पास कचरे से खाद बनाने का कार्य भी शुरू किया गया ताकी गीले कचरे का निस्तरिकरण अच्छे से हो सके।इसके अलावा नगर परिषद परिसर में दुबारा चाय पत्ती खाद बनाने कि प्रक्रिया शुरू हो गई है। कोरोना महामारी  के वजह से चाय के दुकान नहीं लगने से खाद बनाने का कार्य रुक गया था, लेकिन अब सभी दुकानदारों को बाल्टी बांट कर उनसे चाय पत्ती का संग्रहण शुरू करा दिया गया है।

चाय पत्ती का खाद फूल वाले पौधे के लिए बहुत अच्छा होता है। इस अवसर पर नगर प्रबंधक राजेंद्र कुमार, जेई मुकेश कुमार मोदी, जलाउद्दीन, स्वच्छता विशेषज्ञ सोनी कुमारी, कर दरोगा ज्ञानेश्वर प्रसाद, हित नरायण सिंह, सुपरवाइजर शहेंद्र कुमार, नवीन कुमार, मंजीत कुमार, हसीन खान, अजय सिंह, राजू मुखी, किशोर परिहार और स्वयं सहायता समूह की महिला आशा शर्मा उपस्थित थीं।

chat bot
आपका साथी