Jamshedpur Water Crisis: गर्मी में पानी की किल्लत दूर करने के लिए मानगो नगर निगम ने बनाया माइक्रोप्लान

गर्मी के मद्देनजर मानगो नगर निगम ने क्षेत्र के आम जनता को पानी की किल्लत न हो इसके लिए माइक्रोप्लान बनाकर एक टीम का गठन किया है। यह टीम मानगो में कहीं से भी पानी की शिकायत हो तो तत्काल वहां पानी की व्यवस्था करेगी।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 05:21 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 08:36 PM (IST)
Jamshedpur Water Crisis: गर्मी में पानी की किल्लत दूर करने के लिए मानगो नगर निगम ने बनाया माइक्रोप्लान
मानगो नगर निगम द्वारा कुमरूम बस्ती में टैंकर से जलापूर्ति। जागरण

जमशेदपुर, जासं। गर्मी के मद्देनजर मानगो नगर निगम ने क्षेत्र की आम जनता को पानी की किल्लत न हो इसके लिए माइक्रोप्लान बनाकर एक टीम का गठन किया है। यह टीम मानगो में कहीं से भी पानी की शिकायत हो तो तत्काल वहां पानी की व्यवस्था करेंगी। जहां पाइप लाइन से जलापूर्ति नहीं हो रही है, वैसे स्थानों पर मांग के अनुसार टैंकर से जलापूर्ति की जाएगी।

इसके अलावा मानगो क्षेत्र में लगभग 150 चालू हालत में चापाकल हैं, जिसका उपयोग बस्तीवासी पेयजल से लेकर अपने घरेलू उपयोग के लिए करते हैं। मानगो नगर निगम चापाकल खराब होने की सूचना पर टीम तत्काल उसकी मरम्मत कराएगी। यदि चापाकल ज्यादा खराब हो गया हो या जमीन के अंदर धंस गया हो तो उसे 24 से 48 घंटे में ठीक करा दिया जाता है। मानगो नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी दीपक सहाय कहते हैं कि जलापूर्ति व्यवस्था को देखने के लिए बनाइ गइ टीम में सिटी मैनेजर जितेंद्र कुमार, सिटी मैनेजर राहुल कुमार को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि मानगो नगर निगम के पास पांच टैंकर हैं, जिसमें दो टैंकर 12-12 हजार लीटर क्षमता का तथा तीन टैंकर दो-दो हजार लीटर क्षमता का है। यही कारण है कि जलापूर्ति करने के लिए पांच टैंकर से एक बार में 30 हजार लीटर पानी की आपूर्ति की जाती है।

ये कहते कार्यपालक पदाधिकारी

मानगो नगर निगम के पास जलापूर्ति के लिए पर्याप्त संशाधन उपलब्ध है। आम जनता को परेशानी न हो इसके लिए निगम कार्यालय में एक रजिस्टर रख दिया गया जहां पानी, बिजली, रोड, नाली के बारे में लोग अपनी शिकायत दर्ज कर देते हैं। इसके अलावा शिकायत बॉक्स भी रखा गया है, जहां लोग अपनी शिकायत करते हैं। जलापूर्ति के लिए गठित टीम उस शिकायत को देखकर उसका निराकरण करती हैं। फिलहाल अब तक पानी की कोई बड़ी समस्या मानगो में कहीं नहीं है।

- दीपक सहाय, कार्यपालक पदाधिकारी, मानगो नगर निगम पांच टैंकर के माध्यम से एक साथ 30 हजार लीटर हो सकती है जलापूर्ति 25000 घरों पाइप लाइन से होती है जलापूर्ति  मानगो नगर निगम क्षेत्र में 150 चालू हालत में है चापाकल

chat bot
आपका साथी