डाकघर में 100 रुपये जमा कर बनाइए लाखों का फंड, मिल रही लोन की भी सुविधा

अगर आप सुरक्षित निवेश चाहते हैं तो डाकघर से अच्छी जगह कोई नहीं है। यहां आपका धन न सिर्फ सुरक्षित रहता है बल्कि अच्छी रिटर्न भी देता है। अगर आप हर महीने 100 रुपये डाकघर में जमा करते हैं तो लाखों कमा सकते हैं।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 09:33 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 09:33 AM (IST)
डाकघर में 100 रुपये जमा कर बनाइए लाखों का फंड, मिल रही लोन की भी सुविधा
डाकघर में 100 रुपये जमा कर बनाइए लाखों का फंड

जमशेदपुर : डाकघर में एक से बढ़कर एक योजना ग्राहकों के लिए लाई गई है। ऐसे में आप भी इसका लाभ उठा सकते हैं। जमशेदपुर के डाकघरों में इन योजनाओं की जानकारी लेने के लिए काफी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। बिष्टुपुर डाकघर की वरिष्ठ डाकपाल गुड़िया कुमारी कहती हैं कि देश में आज भी ज्यादातर लोग ज्यादा रिटर्न की बजाए सुरक्षित निवेश को प्राथमिकता देते हैं। ऐसे में डाकघर बेहतर विकल्प है। यहां सुरक्षित और बेहतर रिटर्न दोनों की गारंटी ग्राहकों को मिलती है। इसलिए आज भी लोग डाकघर पर ज्यादा भरोसा करते हैं।

आरडी स्कीम की मांग अधिक

डाकघर में अभी भी रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी) स्कीम की अधिक मांग देखी जा रही है। आरडी एक ऐसा विकल्प है, जहां आपकी जमा राशि पर निश्चित ब्याज तो मिलेगा ही, साथ ही पैसा पूरा सेफ रहेगा। रेकरिंग डिपॉजिट ऐसी स्कीम है, जो छोटी बचत को बढ़ावा देती है। वैसे तो इसकी मैच्योरिटी पांच साल की है, लेकिन इसे पांच साल के लिए आगे भी बढ़ाया जा सकता है।

हर माह 100 रुपये जमा करना होता है

आरडी अकाउंट में हर माह न्यूनतम 100 रुपये जमा करना होता है। जमा 10 रुपये के गुणक में होना चाहिए। इसमें निवेश की अधिकतम सीमा नहीं होती। इसे पांच-पांच साल के लिए आगे भी बढ़ाया जा सकता है। एक निवेशक अगर हर माह आरडी में पांच हजार रुपये का निवेश पांच साल के लिए करता है तो उसे मैच्योरिटी पर 3.48 लाख रुपए मिलेंगे। आरडी पर मौजूदा समय में 5.8 प्रतिशत सालाना ब्याज मिल रहा है।

आरडी स्कीम की खासियत

सिंगल अकाउंट व ज्वाइंट अकाउंट दोनों की सुविधा है। ज्वाइंट अकाउंट में अधिकतम तीन बालिग के नाम हो सकते हैं। दस साल से ज्यादा उम्र के बच्चे के नाम भी खाता अभिभावक अपनी देखरेख में खोल सकते हैं। आरडी की मैच्योरिटी पांच साल की होती है। लेकिन इसके बाद भी आप इसे बढ़ा सकते हैं। निश्चित समय पर जमा नहीं करने पर फाइन लगती है। एक साल के बाद जमा रकम का 50 प्रतिशत तक एक बार लोन लेने की भी सुविधा है।

chat bot
आपका साथी