LPG Cylinder Tips and Tricks : कुकिंग गैस की बढ़ती जा रही कीमत, आसान उपाय कर ऐसे बचा सकते हैं पैसे

LPG Cylinder Tips and Tricks घर की रसोई पर तो महंगाई डायन की नजर लग ही चुकी थी अब यह सिलेंडर में भी आग लगा रही है। ऐसे समय में हम कुछ आसान सा ट्रिक व टिप्स को आजमाकर पैसे बचा सकते हैं।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 09:38 AM (IST)
LPG Cylinder Tips and Tricks : कुकिंग गैस की बढ़ती जा रही कीमत, आसान उपाय कर ऐसे बचा सकते हैं पैसे
कुकिंग गैस की बढ़ती जा रही कीमत

जमशेदपुर : महंगाई की वजह से खाद्य पदार्थों, सब्जियों के दाम व एलपीजी के बढ़ते दाम ने सभी को परेशान कर छोड़ दिया है। लोगों की थाली में महंगाई डायन बैठी हुई है। हालांकि हम कुछ नए तरीके अपनाकर महंगाई डायन के असर को कम कर सकते हैं।

किचन की क्वीन है एलपीजी सिलेंडर। यह अगर घर में एक पल ना रहे तो कोहराम मच जाता है। एलपीजी गैस सिलेंडर का दाम आए दिन बढ़ते जा रहा है। इसका असर किचन पर पड़ता है। ऐसे में गैस के बचत को कैसे किया जाए जिससे लोगों के जेब पर कम खर्च आएं। इसके लिए कुछ मामूली बातों पर ध्यान देना होगा। उसे नियमित रूटीन के रूप में लाना होगा। ऐसा करने से हर किसी को लाभ होगा तथा पैसे बचेंगे।

बर्नर पीली चलने से गैस का ज्यादा खपत

कुछ चीजें ऐसी है जिस पर ध्यान देने की वजह से जेब पर कम खर्च वहन करने होंगे। अक्सर देखा जाता है कि गैस चूल्हे की बर्नर की फ्लेम पीली जलने लगती है और हम उस पर ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन यह बर्नर की समस्या है जिससे गैस ज्यादा निकल रहा है, तथा वह कम जल रहा है। ऐसे में गैस के चूल्हे को समय-समय पर साफ कर उसे ज्यादा खपत होने से बचा जा सकता है।

कच्चे लोहे की कड़ाही में खाना न पकाएं

कच्चे लोहे की कड़ाही में लोग खाना बनाना पसंद करते हैं लेकिन उन्हें मालूम होना चाहिए कि ऐसे बर्तन विलंब से गर्म होते हैं तथा उस पर गैस की खपत भी ज्यादा होती है। ऐसे में लोहे के बर्तन से परहेज कर हम गैस की खपत कर सकते हैं।

फ्रीज से सब्जी निकालकर गैस पर ना चढ़ाएं

फ्रीज से सब्जी निकालकर सीधे कढ़ाई या कूकर मे डाल देते हैं, ऐसी सब्जियों को बनाने में गैस ज्यादा लगती है। रेफ्रीजरेटर से सब्जी निकालने के बाद से नार्मल होने दें।

 

 इन चीजों का भी रखें ख्याल सब्जी बनाते समय उसमें पानी कम डालें, ज्यादा पानी डालने से गैस की खपत बढ़ जाती है। सब्जी के हिसाब से ही पानी डालें। गैस के फ्लेम को तेज करने से कोई चीजें जल्दी नहीं बनती है बल्कि वह जल जाती है। ऐसे में गैस का नुकसान भी होता है तथा जल्दी में कोई चीज बन भी नहीं पाती है।- गैस पर दूध उबालते समय यह ध्यान रखें कि वह उबलकर गैस के बर्नर पर नहीं गिरे। इससे गैस का नुकसान होता है, बर्नर जाम हो जाता है। घर में चौड़े पेंदे वाले बर्तन हीं रखें, इससे बर्तन शीघ्र गर्म हो जाता है तथा खाना भी समय पर बन जाता है। खाना बनाते समय उसे ढ़क कर रखें, इससे गैस की खपत कम होगी तथा भोजन भी सही समय पर पक जाएगा। खाना बनाने से पहले अपनी तैयारियां पूरी कर लें। गीली बर्तन को गैस पर रख कर नहीं सुखाएं बल्कि उसे पहले ही सुखा लें तथा सब्जियां काटने व आटा गूंथने के बाद ही गैस जलाएं।

chat bot
आपका साथी