जेएन टाटा को लॉर्ड कर्जन ने मैसूर में नहीं दी थी रिसर्च इंस्टीट्यूट खोलने की अनुमति

जमशेदजी नसरवान जी टाटा को भारतीय उद्योग का पुरोधा कहा जाता है। उन्होंने चुनौतियों को पार कर भारत में सबसे पहला स्वदेशी स्टील प्लांट टिस्को की स्थापना जमशेदपुर में की थी। लेकिन एक समय रिसर्च इंस्टीट्यूट खोलने के लिए जमीन देने से अंग्रेजों ने इंकार कर दिया था।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 09:24 AM (IST)
जेएन टाटा को लॉर्ड कर्जन ने मैसूर में नहीं दी थी रिसर्च इंस्टीट्यूट खोलने की अनुमति
जेएन टाटा को लॉर्ड कर्जन ने मैसूर में नहीं दी थी रिसर्च इंस्टीट्यूट खोलने की अनुमति

जमशेदपुर, जासं। जमशेदजी नसरवान जी टाटा को भारतीय उद्योग का पुरोधा कहा जाता है। शुरुआत से ही टाटा समूह ने देश में शोध पर जोर दिया। हाल ही में लेखक हरि पुलक्कट की एक पुस्तक आई है, जिसका नाम ‘दोज मैग्निफिशेंट मेन, हू बिल्ट साइंस इन न्यूली इंडिपेंडेंट इंडिया’ है। हम इसे हिंदी में नामकरण कर सकते हैं ‘वे महान पुरुष जिन्होंने नव स्वतंत्र भारत में विज्ञान की नींव रखी’।

हैशेट इंडिया से प्रकाशित 699 रुपये की यह पुस्तक जमशेदपुर के पाठकों तक भी पहुंची है। पुस्तक में भारतीय विज्ञान संस्थान की स्थापना के बारे में एक अच्छी छोटी कहानी है। जमशेदजी टाटा ने यूरोप की यात्रा पर स्वामी विवेकानंद से मुलाकात की। जब विवेकानंद को पता चला कि टाटा विश्लेषण के लिए मिट्टी के नमूने ले जा रहे हैं, तो उन्होंने उद्योगपति को भारत में एक शोध संस्थान (Indian Institute of Science) स्थापित करने के लिए कहा और उन्हें इस उद्देश्य के लिए मैसूर के महाराजा से मिलने के लिए कहा। हालांकि महाराजा ने जमीन उपलब्ध करा दी थी, लेकिन लॉर्ड कर्जन ने अनुमति देने से इनकार कर दिया और 1909 में संस्थान के बनने तक जमशेदजी टाटा का निधन हो गया था।

लॉर्ड कर्जन

जमशेदपुर के एक शख्स जवाहरलाल शर्मा बताते हैं कि यह पुस्तक उन असाधारण पुरुषों और महिलाओं की कहानी है, जिन्होंने नए स्वतंत्र भारत में विज्ञान का निर्माण किया। उस समय वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए परिस्थितियां अनुकूल नहीं थीं। कई चुनौतियों का सामना कर रहे गरीब देश में विज्ञान और इससे संबंधित किसी शोध को प्राथमिकता दी ही नहीं जाती थी।

भारतीय वैज्ञानिकों ने शोध के सस्ता तरीका खोजा

ऐसे ही कालखंड में खगोलशास्त्री गोविंद स्वरूप ने सोचा कि विज्ञान का विकास करना अंधविश्वास से निपटने और आधुनिक राष्ट्र के निर्माण का एक अच्छा तरीका है। हरि पुलक्कट लिखते हैं कि ऐसी परिस्थितियों में वैज्ञानिकों को अनुसंधान के लिए असामान्य तरीके खोजने पड़ते थे। सामान्य शोध के लिए भी महंगे उपकरण, बेहिसाब अनथक यात्रा, छात्रों का एक अनुचर आदि की आवश्यकता थी। उन्हें उपकरण बनाने के सस्ते तरीके खोजने थे। एस्ट्रोफिजिसिस्ट बीवी श्रीकांतन उन उपकरणों की तलाश में लग गए, जो उनके शोध के लिए काम आ सकते थे। श्रीकांतन तब टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च में थे। इसके लिए वे बॉम्बे के चोर बाजार मोहम्मद अली रोड में बेचे जाने वाले तारों, वाल्वों, डायल और अन्य भागों से अपने उपकरण के लिए सामान जुटाने लगे। उस समय एक आयातित आस्टसीलस्कप 25 रुपये में मिलता था। यदि उसे देसी जुगाड़ से बनाया जाए, तो इसकी कीमत 10 पैसे होती। फिर भी बलराम, माशेलकर, रामा राव, मनमोहन शर्मा, सीएनआर राव, श्रीकांतन और गोविंद स्वरूप और कई अन्य लोगों ने परिस्थितियों से संघर्ष किया और इस देश में वैज्ञानिक अनुसंधान की नींव का निर्माण किया।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु

मंदिर जरूरी है तो शोध भी जरूरी है

लेखक स्वरूप को उद्धृत करते हुए कहते हैं। लोग मुझसे यह सवाल पूछते हैं, आप एक गरीब देश में रेडियो दूरबीन क्यों बना रहे हैं?। मैं उनसे पूछता हूं, आप मंदिर क्यों बना रहे हैं? यदि मंदिर प्रासंगिक हैं, तो रहस्यों की खोज ब्रह्मांड भी प्रासंगिक है। इन वैज्ञानिकों ने बड़े काम किए। लेकिन यह पुस्तक केवल उनकी उपलब्धियों के बारे में नहीं है - यह लोगों के रूप में उनके बारे में भी है। अंतरिक्ष वैज्ञानिक पीएस गोयल की कहानी लें, जो यूपी के एक गांव से आए थे। 1960 तक वहां केवल एक व्यक्ति अखबार पढ़ता था। यह व्यक्ति गोयल का पिता था। उनकी सबसे पुरानी यादों में से एक थी कि उनके पिता ने ग्रामीणों को रूसी अंतरिक्ष कार्यक्रम के बारे में बताया, कुत्तों के बारे में बताया जो सोवियत रॉकेट पर सवार होकर अंतरिक्ष में गए थे। ऐसी कहानी पूरी किताब में बिखरे हुए हैं, जो कहानी को मानवीय स्पर्श देते हैं।

तीन खंड में पुस्तक

पुस्तक को तीन भागों में बांटा गया है - अंतरिक्ष, पदार्थ और जीवन। अंतरिक्ष या स्पेस खंड इस बात की कहानी बताता है कि कैसे भारत का पहला टेलीस्कोप ऊटी में बनाया गया था, पुणे के पास विशालकाय मीटरवेव रेडियो टेलीस्कोप और भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम का जन्म। सीवी रमन के बेटे वेंकटरामन राधाकृष्णन पर एक दिलचस्प अध्याय भी है, जो अपने वैज्ञानिक प्रयासों के अलावा साउथेम्प्टन से सिडनी तक अपनी नाव में सवार हुए। पदार्थ या मैटर खंड भारत के दुर्जेय फार्मा रिवर्स इंजीनियरिंग बाजीगरी के विकास की बात करता है। पुस्तक का अंतिम खंड जीवन या लाइफ, नेशनल सेंटर फॉर बायोलॉजिकल साइंसेज और सेंटर फॉर बायोकेमिकल टेक्नोलॉजी में न्यूक्लियर बायोफिज़िक्स यूनिट की स्थापना के बारे में बताता है, जिसका नाम बदलकर इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी कर दिया गया है।

पुणे स्थित भारत का पहला टेलीस्कोप।

यह पुस्तक उन लोगों की प्रेरक गाथा को जीवंत करती है जिन्होंने भारत की वैज्ञानिक उपलब्धियों की नींव रखी। वैज्ञानिक अवधारणाओं को सरल, रोज़मर्रा की भाषा में समझाया गया है और उपाख्यानों कि काली मिर्च पुस्तक अमूल्य है। क्या आप जानते हैं कि मल्लिका साराभाई, जो स्वरूप की दूरबीन के निर्माण के समय अपने पिता विक्रम साराभाई के साथ ऊटी गई थीं, ने भारतीय रेडियो खगोल विज्ञान के जनक 'प्रोफेसर कैलकुलस' को डब करने में कोई समय नहीं गंवाया?

chat bot
आपका साथी