लॉकडाउन का दिखा असर, अक्षय तृतीया पर सोने की खरीदारी पर लगा ग्रहण, इतने करोड़ का व्यापार प्रभावित

Akshaya Tritiya देश में लगातार दो वर्षों में कोविड के कारण अक्षय तृतीया के मौके पर सोने और सोने से बने आभूषणों का कारोबार न के बराबर हुआ है। पिछले साल भी लॉकडाउन के कारण अक्षय तृतीया पर ज्वेलरी व्यापारी को कोई खास कारोबार नहीं कर पाए थे।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 05:41 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 08:43 PM (IST)
लॉकडाउन का दिखा असर, अक्षय तृतीया पर सोने की खरीदारी पर लगा ग्रहण, इतने करोड़ का व्यापार प्रभावित
अक्षय तृतीया के दिन सोने और आभूषणों का व्यापार नहीं हो पाया है।

 जमशेदपुर, जासं। कोविड 19 के कारण देश भर में पूर्ण व आंशिक लॉकडाउन है। इसके कारण केवल जरूरी सामानों की दुकानों को ही खोलने की अनुमति है। शुक्रवार को अक्षय तृतीया के अवसर पर देश भर में सोने के आभूषणों की अच्छी खरीदारी होती है।

पूर्व के आंकड़ों के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन देश भर में 10 हजार करोड़, झारखंड में लगभग 250 करोड़ और जमशेदपुर में 50 करोड़ से अधिक सोने का कारोबार होता है। देश में लगातार दो वर्षों में कोविड के कारण अक्षय तृतीया के मौके पर देश भर में सोने और सोने से बने आभूषणों का कारोबार न के बराबर हुआ है। पिछले साल भी लॉकडाउन के कारण अक्षय तृतीया पर ज्वेलरी व्यापारी को कोई खास कारोबार नहीं कर पाए थे। कंफडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय सचिव सुरेश सोंथालिया का कहना है कि अक्षय तृतीया के साथ ईद भी होने के कारण सोने-चांदी के व्यापारियों को व्यापार का भी अतिरिक्त नुकसान उठाना पड़ा है। उन्होंने कहा कि देश के अधिकतर राज्यों में लॉकडाउन है और कोरोना की बंदिशों के कारण तथा जिन राज्यों में भी बाजार खुले थे। वहां भी कोरोना के भय के कारण ग्राहक ही नहीं आए। इसलिए आज देश भर के सोना-चांदी एवं ज्वेलरी के व्यापारी बेहद निराश और मायूस रहे। देश भर में लगभग 4 लाख सोने एवं ज्वेलरी व्यापारी हैं।

जमशेदपुर ज्वेलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष बिपिन भाई अडेसरा ने बताया कि लॉकडाउन के कारण स्वर्ण आभूषणों के व्यवसायियों की दुकानें पूरी तरह से बंद है। जिसके कारण जमशेदपुर में अक्षय तृतीया के दिन सोने और आभूषणों का व्यापार नहीं हो पाया है। देश में धनतेरस के बाद अक्षय तृतीया दूसरा सबसे ज्यादा सोने की खरीद वाला त्योहार माना जाता है। लेकिन कोरोना की वजह से लगातार दूसरे वर्ष भी अक्षय तृतीया पर सोने की खरीद में लगभग न के बराबर हुई। सोंथालिया ने कहा कि 2019 में देश में सिर्फ अक्षय तृतीया पर ही सोने एवं ज्वेलरी का व्यापार लगभग 10 हजार करोड़ रुपये हुआ था और उस वक्त सोने का भाव लगभग 35 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम था। वर्ष 2020 में अक्षय तृतीया पर मई माह में लॉकडाउन की वजह से देश में लगभग 980 करोड़ रुपये का सोने का व्यापार हुआ जबकि सोने का भाव लगभग 52 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम था। आज जब देश में सोने का भाव लगभग 49 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम है तब लगभग 20 टन सोने का व्यापार आज नहीं हो पाया। व्यापारियों की चिंता इस बात को लेकर है कि कोरोना से व्याप्त परिस्थिति कब तक सामान्य होंगी। कब व्यापार खुलेगा और फिर न जाने कितना समय लगेगा व्यापार को व्यवस्थित करने में।

chat bot
आपका साथी