हल्का गर्म पानी व सरसों तेल से ठीक हो जाता सर्दी-खांसी व जोड़ों का दर्द

ठंड के मौसम में सर्दी-खांसी जुकाम और जोड़ों का दर्द सबसे अधिक देखा जाता है। इसके बाद साइनसाइटिस और दमा की शिकायतें भी बढ़ जाती है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 08:11 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 08:11 PM (IST)
हल्का गर्म पानी व सरसों तेल से ठीक हो जाता सर्दी-खांसी व जोड़ों का दर्द
हल्का गर्म पानी व सरसों तेल से ठीक हो जाता सर्दी-खांसी व जोड़ों का दर्द

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : ठंड के मौसम में सर्दी-खांसी, जुकाम और जोड़ों का दर्द सबसे अधिक देखा जाता है। इसके बाद साइनसाइटिस और दमा की शिकायतें भी बढ़ जाती है। लेकिन, यह सामान्य बीमारी बिना दवा खाएं भी ठीक हो सकती है। बस, आपको थोड़ा सा सावधानी बरतना होगा। शहर के जाने माने प्रसिध्द होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ. एमएन अख्तर कहते हैं कि ठंड के मौसम में सर्दी-खांसी और जुकाम के मरीज बढ़ जाते है। वहीं, साइनसाइटिस में नाक का मांस बढ़ने से नाक जाम हो जाता है। इन सारे बीमारियों को ठंड से बचाव कर दूर किया जा सकता है। ठंड में हल्का गर्म (सुसुम) पानी काफी लाभदायक माना जाता है। ऐसे में स्नान हल्का गर्म पानी से ही करना चाहिए। ताकि सर्दी-खांसी जुकाम नहीं पकड़े। साथ ही कोरोना से बचने के लिए सुबह, दोपहर, शाम और रात हल्का गर्म पानी से कुल्ला करें। मास्क पहनकर बाहर निकले और इसे समय-समय पर बदलते रहे। ये मास्क कोरोना के साथ-साथ सड़कों पर उड़ रहे धुआं और प्रदूषण भी से भी बचाएगा।

सरसों का तेल संजीवनी की तरह करता काम

डॉ. एमएन अख्तर ने बताया कि स्नान के बाद सरसों के तेल से शरीर का मालिश करें। इसे लगाने से पूर्व एक कटोरी में लेकर उसे उबाल ले। इसके बाद उस तेल को एक डिब्बा में रख लें। उसके बाद रोजाना स्नान के बाद मालिश करें। तेल अगर नहीं उबाला गया तो रिएक्शन होने का खतरा रहता है और चर्म रोग भी होने के साथ-साथ सिर का बाल भी खराब होने लगता है। ऐसे में जब भी सरसों का तेल लगाएं तो एक बार जरूर उबाल लें। क्योंकि सरसों तेल मिलावटी भी आ रहा है।

गर्म पानी के भाप से भी ठीक हो जाती सर्दी-खांसी

गुनगुना पानी से स्नान करने से शरीर पर सिकुड़न नहीं होती है। साथ ही अगर किसी को सर्दी-खांसी हो भी गया है तो उन्हें गर्म पानी का भाप लेना चाहिए। इससे दो दिनों अंदर ठीक हो जाता है।

-----

सर्दी-खांसी या दम फूलने पर कौन सी दवा लें

डॉ. एमएन अख्तर ने बताया कि अगर सर्दी-खांसी ठीक नहीं हो रहा है तो होम्योपैथी दवा हीपर-सल्स खानी चाहिए। यह दवा सर्दी-खांसी के अलावे नाक से पानी गिरना, गले में खराश होने पर भी काम करती है। खाने की विधि है कि आधा चम्मच पानी में चार से पांच बूंद दवा मिलाकर सुबह, दोपहर, शाम और रात में लें। वहीं, अगर सांस फुल रही है तो कैरीबाई क्रोम दवा लें। चार बूंद तीन टाइम आधे चम्मच पानी में लें। इससे ठीक हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी