Lifestyle : सिर्फ कपड़ा ही नहीं ये सब चीज भी साफ कर देता डिटर्जेंट पाउडर

Bathroom Tips डिटर्जेंट पाउडर का उपयोग सिर्फ कपड़ा धोने के लिए नहीं किया जाता है। इसका उपयोग घर के अन्य कामों में कर सकते हैं। यहां तक कि बागीचों से कीड़ा भगाने में भी इसका उपयोग किया जा सकता है। जानिए डिटर्जेंट पाउडर के और क्या हैं फायदे...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 08:15 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 09:47 AM (IST)
Lifestyle : सिर्फ कपड़ा ही नहीं ये सब चीज भी साफ कर देता डिटर्जेंट पाउडर
Lifestyle : सिर्फ कपड़ा ही नहीं ये सब चीज भी साफ कर देता डिटर्जेंट पाउडर

जमशेदपुर : बहुत कम ही लोगों को पता है कि डिटर्जेंट पाउडर का उपयोग हम कहां-कहां कर सकते हैं। जानकारी के अभाव में लोग सिर्फ उसे कपड़ा साफ करने के लिए करते हैं लेकिन उसके बड़े फायदे है। जानकर आप भी चौंक जाएंगे। कपड़ा साफ करने के साथ-साथ आपके घरों में और भी कई तरह की काम होती है, जहां पर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। डिटर्जेंट पाउडर की मदद से आप एक नहीं कई चीजों को कर सकते हैं। इसमें सफाई करने से लेकर कीड़ा भगाने तक शामिल है। आइए जानते हैं विस्तार से।

बगीचे से कीड़ों को रखें दूर : अगर आप बगीचा के शौकीन हैं तो यह जानकारी आपके लिए जरूरी है। दरअसल, पेड़-पौधे को कीड़े से बचाना होता है। इसके लिए उसकी विशेष देख-रेख करने की आवश्यकता होती है। ऐसे में अगर आपके घर में डिटर्जेंट पाउडर रखा हुआ है तो आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है बल्कि इस पाउडर के माध्यम से ही आप घर में ही कीड़ा मारने की दवा तैयार कर सकते हैं, जो तेजी से असर करता है।

बाथरुम, किचन में भी कर सकते हैं उपयोग

बाथरुम, किचन को रोज साफ करने की जरूरत होती है। क्योंकि यहां गंदगी मतलब बीमारी का घर। ऐसे में आप यहां भी डिटर्जेंट पाउडर से बने स्प्रे का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा स्टोर, फ्लोर आदि जगहों पर आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

स्प्रे बनाने के लिए सामग्री

डिटर्जेंट पाउडर : दो चम्मच बेकिंग सोडा : एक चम्मच पानी : दो लीटर स्प्रे बोतल : एक

बनाने का तरीका सबसे पहले पानी में डिटर्जेंट पाउडर को डालकर अच्छे से घोल तैयार कर लीजिए। डिटर्जेंट पाउडर के बाद इसमें बेकिंग सोडा को भी डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। अब इसे स्प्रे बोतल में भरकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। अब आपका स्प्रे तैयार हो गया। अब इसे आप पौधे पर अच्छे से छिड़काव कर दीजिए। इसके कुछ ही देर के बाद आप देखेंगे कि सारा कीड़ा भाग निकले।

chat bot
आपका साथी