Lifestyle : घर बैठे ऐसे बनाएं Ripped Jeans, देख लोग कह उठेंगे-क्रेजी किया रे...

Ripped Jeans वैसे तो फैशन की दुनिया में हर चीज बदलती रहती है लेकिन एक ऐसा ड्रेस है जो कभी नहीं बदलता। वह है जींस। आजकल रिप्ड जींस की काफी मांग है और यह महंगा भी होता है। आइए आज आपको घर में रिप्ड जींस बनाना सिखाते हैं....

Jitendra SinghMon, 20 Sep 2021 06:00 AM (IST)
घर बैठे ऐसे बनाएं Ripped Jeans, देख लोग कह उठेंगे-क्रेजी किया रे...

जमशेदपुर : घर बैठे रिप्ड जींस बनाने का तरीका सीखकर महीने में लाखो कमा सकते हैं। रिप्ड जींस का फैशन काफी समय से चल रहा है। धीरे-धीरे इसका क्रेज बढ़ता ही जा रहा है। पहले ये सिर्फ घुटनों में ही होती थी अब जींस के अलग-अलग हिस्से रिप्ड होने लगे हैं। सिर्फ जींस ही नहीं अब तो शॉर्ट्स भी अब रिप्ड आने लगे हैं। एक तरह से देखा जाए तो नॉर्मल जींस के मुकाबले रिप्ड जींस काफी ज्यादा महंगी होती है।

किसी सामान्य जींस को लेकर घर पर ही रिप्ड बना सकते हैं। अपने हिसाब से रिप्ड जींस बना सकते हैं, लेकिन थोड़ा ध्यान रखना होगा ताकि जींस फटे नहीं। रिप्ड करने का पूरा तरीका जान लें फिर काम शुरू करें।

रिप्ड को पांच अलग-अलग तरीके से किया जा सकता है 

जींस या शॉर्ट्स का चयन करें: सबसे पहला स्टेप यह होगा कि उस जींस या शॉर्ट्स का चयन करें जिसे रिप्ड लुक देना है। ऐसे जींस चुने जो पुरानी हो और सही तरह से शरीर में फिट हो सके। ध्यान रखना है कि जींस में एक एक्स्ट्रा कट भी उसका लुक खराब कर सकता है इसलिए सावधानी से काम करना है।

 

 इन चीजों का रखें ध्यान

एक बार अगर जींस का चयन कर लिया तो अब सामान का ध्यान रखना होगा जिसका इस्तेमाल करना है। ब्लेड, फैब्रिक वाली कैंची या कटर या कम धर वाला चाकू प्लकर या ट्रवीजर धागे निकालने के लिए प्यूमिक स्टोन या सैंड पेपर चॉक जिससे जींस में मार्क्स लगाना है।

 

 सबसे पहले करना है मार्किंग

रिप्ड जींस में कैसा लुक चाहिए उसके हिसाब से मार्किंग्स करनी होगी। पूरा रिप्ड लुक नहीं चाहिए और सिर्फ डिस्ट्रेस लुक चाहिए तो भी मार्किंग जरुरी है। वर्ना कपड़े के मामले में कई बार गलती हो जाती है। ध्यान रखना हो कि माकिंग हमेश जींस को फ्लैट सरफेस पर रखकर ही करना है। अब जींस को रिप करना शुरू करें

मार्क करने के बाद वहां से थोड़ा सा कट लगाएं और प्लकर की मदद से इसके धागे निकालने शुरू करें। ध्यान रखना है कि सिर्फ छोटे-छोटे धागे ही बाहर निकालने हैं। जींस की घिसाई: रिप्ड जींस के आसपास प्यूमिक स्टोन और सैंड पेपर से थोड़ी घिसाई भी कर लें, ऐसा इसलिए ताकि इससे थोड़ा डिस्ट्रेस्ड लुक दिखने लगे। घुटनों के पास से इस न करें बल्कि जांधों व काफ एरिया के लिए यह अच्छा होता है।

जींस को रिप कर रहे हैं तो कुछ बातों पर रखना होगा ध्यान

जींस पर एकदम से कट ना मारें, इससे वे फट सकती है। जींस के धागों को बहुत जोर से न खींचे बगैर मार्किंग के कट लगाने की कोशिश नहीं करना है। बहुत तेज धार वाली चीजो का इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे चोट लग सकती है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.