Lifestyle ALERT : किडनी को डैमेज कर देती है आपके ये छह आदतें

Lifestyle जीवन की आपाधापी में हम खुद पर ध्यान रखना छोड़ देते हैं। यही कारण है कि कई बार हम गंभीर रोगों के शिकार हो जाते हैं। किडनी की समस्या ऐसी ही है। अगर हम शुरुआत में ध्यान दें इस समस्या को दूर भगा सकते हैं....

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 08:15 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 09:25 AM (IST)
Lifestyle ALERT : किडनी को डैमेज कर देती है आपके ये छह आदतें
Lifestyle ALERT : किडनी को डैमेज कर देती है आपके ये छह आदतें

जमशेदपुर : देश मे किडनी मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसके मुख्य कारणों में एक जागरूकता का अभाव भी है। लोगों को यह जानकारी भी नहीं है कि उनके सेहत के लिए क्या खाना सही है और क्या गलत। बदलते लाइफस्टाइल में लोग कुछ भी खा-पी लेते हैं जो उनके किडनी को डैमेज करता है।

अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से भी किडनी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए नमक का प्रयोग अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए। वहीं, चीनी भी किडनी को डैमेज करता है। दरअसल, चीनी खाने से मोटापा, मधुमेह व हाई ब्लड प्रेशर बढ़ता है और ये तीनों बीमारी किडनी से जुड़ी हुई है।

ज्यादा देर तक नहीं बैठे : ज्यादा देर तक इंसान को एक ही जगह पर नहीं बैठे रहना चाहिए। शरीर को हमेशा एक्टिव मोड में रखें। कारण कि ज्यादा देर तक बैठे रहने से उसका असर किडनी पर भी पड़ता है। वहीं, शरीर एक्टिव रहने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में भी मदद करता है।

पर्याप्त नींद न लेना : किडनी को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त नींद जरूरी है। किडनी फंक्शन को स्लीप वॉक साइकिल से रेगुलेट किया जाता है, इसलिए डाइट के साथ नींद का भी ध्यान रखें।

 

 कम पानी पीना : इंसान को पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। विशेषज्ञों का कहना है कि कम पानी पीने से भी किडनी की बीमारी होती है। ऐसे में पानी भरपूर पीजिए। कम मात्रा में पानी पीने से कई तरह के किडनी रोगों का खतरा रहता है।

अधिक मात्रा में मीट का सेवन : आज के समय में लोग मीट का सेवन भी खूब कर रहे हैं। इसका असर भी कहीं न कहीं किडनी पर पड़ता है। ऐसे में कम मात्रा में मीट का सेवन करना चाहिए।

 

 स्मोकिंग और अल्कोहल : स्मोकिंग व अल्कोहल सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। इससे फेफड़ों के साथ-साथ लिवर, किडनी सहित शरीर के अन्य अंगों को नुकसान पहुंचता है। विशेषज्ञों के अनुसार, स्मोकिंग करने वाले लोगों के यूरिन में प्रोटीन होने की संभावना ज्यादा होती है, जो किडनी के खराब होने का एक लक्षण हो सकता है।

दर्द की दवा खाना : कई लोग अपने मन से दवा खरीद खा लेते हैं लेकिन यह गलत है। ज्यादा दवा खाने से उसका असर किडनी पर पड़ता है। ऐसे में जब भी आपकी तबीयत खराब हो तो डॉक्टर से दिखाने के बाद ही दवा का सेवन करें।

chat bot
आपका साथी