जानें कैसे खतरनाक हो सकता है एल्युमीनियम फॉइल में खाना स्टोर करना

एल्युमीनियम फाइल में पैक गर्मागम खाना खाने को फ्रेश रखने वाला यही पात्र स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। हममें से ज्यादातर लोग टिफिन पैक करने व खाना स्टोर करने के लिए अक्सर एल्युमीनियम फॉइल या फॉइल पेपर का प्रयोग करते हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Fri, 27 Aug 2021 06:18 PM (IST) Updated:Fri, 27 Aug 2021 06:18 PM (IST)
जानें कैसे खतरनाक हो सकता है एल्युमीनियम फॉइल में खाना स्टोर करना
एल्यूमीनियर फॉयल का प्रयोग कैसे है खतरनाक।

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। एल्युमीनियम फाइल में पैक गर्मागम खाना खाने को फ्रेश रखने वाला यही पात्र स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। हममें से ज्यादातर लोग टिफिन पैक करने व खाना स्टोर करने के लिए अक्सर एल्युमीनियम फॉइल या फॉइल पेपर का प्रयोग करते हैं। माना जाता है कि ऐसा करने से खाना फ्रेश रहता है। लेकिन हमें जानना चाहिए कि इसमें मौजूद कैमिकल खाने को दूषित भी कर सकते हैं। विशेषज्ञ खाना पैक करने व स्टोर करने के लिए एल्यूमीनियम फॉइल से परहेज करने की सलाह देते हैं।

एक रिसर्च के अनुसार यदि हम एल्युमीनियम फॅाइल का प्रयोग ज्यादा करते हैं तो उससे न्यूरो पैथोलॉजिकल प्रतिक्रियाओं के लिए काफी जोखिम की संभावना रहती है। जानकारी के मुताबिक खाना पकाने के लिए भी एल्युमीनियम का प्रयोग नहीं करना चाहिए। पके हुए भोजन को कांच या चीनी मिट्टी के बर्तनों में स्टोर करना ज्यादा सुरक्षित है। जानकारों के अनुसार खाना ठंडा होने के बाद कुछ समय के लिए उसे चाहें तो एल्युमीनियर फॉइल में लपेट सकते हैं । भोजन की भी एक निश्चित लाइफ होती है, इसके बाद वे अपने आसपास के वातावरण से वैक्टीरिया एब्जॉर्ब करना शुरू कर देता है।

एल्यूमीनियर फॉयल का प्रयोग कैसे है खतरनाक

डायटीशियन डॉक्टर अनिका बग्गा के अनुसार जिस प्रकार हमें सांस लेने के लिए हवा की आवश्यकता होती है उसी प्रकार वैक्टीरिया आदि को भी बढ़ने के लिए कुछ हवा की जरुरत होती है। खाने में मौजूद कुछ ऐसे बैक्टीरिया हैं जो अधिक तापमान पर नहीं मर पाते हैं। हमारे शरीर में टॉक्सिंग प्रोड्यूस करते हैं और खाने से होनी वाली बीमारियों का कारण बनते हैं।

जानें कैसे करें बचे हुए खाने को स्टोर

बचे हुए खाना को हमेशा किसी गहरे व एयर टाइट कंटेनर मे ही स्टोर कर के रखें ताकि उसमें हवा प्रवेश नहीं कर सके।

डेयरी व मीट से बने उत्पादों में बैक्टीरिया ज्यादा तेजी से बढ़ते हैं, इसलिए इसके प्रयोग में काफी सावधानी बरतें। बाहर रखा हुआ खाना खाने से लोग बीमार होते हैं। तीन घंटे से ज्यादा समय से बाहर रखे भोजन का प्रयोग नहीं करें।

chat bot
आपका साथी