केयू में एप्टीच्यूट टेस्ट के माध्यम से होगा एमबीएम में एडमिशन

कोल्हान विश्वविद्यालय चाईबासा में सोमवार को ताबड़तोड़ चार बैठकें हुईं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 08:15 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 08:15 PM (IST)
केयू में एप्टीच्यूट टेस्ट के माध्यम से होगा एमबीएम में एडमिशन
केयू में एप्टीच्यूट टेस्ट के माध्यम से होगा एमबीएम में एडमिशन

जासं, जमशेदपुर : कोल्हान विश्वविद्यालय चाईबासा में सोमवार को ताबड़तोड़ चार बैठकें हुईं। इसमें परीक्षा समिति की बैठक, वोकेशनल सेल की बैठक, संबद्धता समिति और नए वर्ष का कैलेंडर बनाने का कमेटी की बैठकें हुईं। सभी बैठकों की अध्यक्षता कोल्हान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर गंगाधर पंडा ने की। इन बैठकों में सबसे महत्वपूर्ण बैठक वोकेशनल सेल व परीक्षा समिति की बैठक रही। वोकेशनल सेल की बैठक में सेल के को-आर्डिनेटर डा. संजीव आनंद की उपस्थिति में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

इसमें सत्र 2022-24 से कोल्हान विश्वविद्यालय में एमबीए के एडमिशन को लेकर हुआ। अब कोल्हान विश्वविद्यालय में एमबीए में एडमिशन कोल्हान विश्वविद्यालय एप्टीच्यूट टेस्ट के माध्यम से होगा। इसके लिए प्रारुप व प्रक्रिया बनाने के लिए परीक्षा समिति व वोकेशनल सेल को निर्देश दिया गया। साथ ही बीएड को छोड़कर अन्य वोकेशनल पाठ्यक्रम में अध्ययनरत छात्र जिनके अभिभावक का निधन कोविड-19 में हो गया है, उन छात्रों की ट्यूश्न फीस में 50 प्रतिशत तक छूट दी जाएगी।

परीक्षा समिति की बैठक में परीक्षा नियंत्रक डा. अजय चौधरी ने कई प्रस्तावों को रखा। इसमें बीएससी फाइनल ईयर का रिजलट जारी करने का निर्णय लिया गया। परीक्षा नियंत्रक ने यूजी फ‌र्स्ट सेमेस्टर तथा पीजी फोर्थ सेमेस्टर के मूल्यांकन कार्य के लिए कॉपी कलेक्शन के लिए एलबीएसएम कॉलेज को केंद्र बनाने का प्रस्ताव दिया, जिसे स्वीकार कर लिया गया।

अब शिक्षक वहां से कॉपी कलेशन कर मूल्यांकन कार्य करेंगे। साथ ही वोकेशनल सेल व परीक्षा समिति द्वारा संयुक्त रूप से प्रस्तुत एमबीए सत्र 2019-21 के थर्ड सेमेस्टर के परीक्षार्थियों को प्रमोट करने का निर्णय लिया गया, लेकिन उन्हें इंटरनल परीक्षाएं देनी होगी। सारी प्रक्रियाएं एआइसीटीई के निर्देश के अनुसार होगी।

------------------------

आवेदन करने वाले सभी महाविद्यालय को मिलेगी सशर्त संबद्धता कोल्हान विश्वविद्यालय की संबद्धता समिति ने संबद्धता विस्तार को आवेदन करने वाले तथा विभिन्न कोर्स को प्रारंभ करने के आवेदन को सशर्त स्वीकृत करते हुए इसे सिडिकेट की बैठक में रखने का निर्णय लिया। सिडिकेट की बैठक मंगलवार को निर्धारित है। सिडिकेट की बैठक प्रस्ताव स्वीकृत होने के बाद विश्वविद्यालय की अनुशंसा के साथ इसे सरकार के पास भेजा जाएगा। सरकार से अनुमोदन के बाद ही आवेदन करने वाले सभी महाविद्यालय को संबद्धता प्राप्त हो सकेगी। इधर एक कॉलेज की संबद्धता का आवेदन अस्वीकृत भी कर दिया है। विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डा. पीके पाणि ने बताया कि इसके नाम की घोषणा सिडिकेट से अनुमोदन के प्राप्त ही होगी।

------

नए साल का कैलेंडर बना

कोल्हान विश्वविद्यालय के नए वर्ष का कैलेंडर बन गया। इसे लेकर समिति की बैठक सोमवार को आयोजित हुई। कमेटी ने वर्ष 2022 की सारी छुट्टी का अनुमोदन कर दिया। इसे भी सिडिकेट की बैठक में रखा जाएगा। वहां से पारित होने के बाद इसे जारी किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी