जानिए कैसे सात मिनट में साफ होगी पूरी ट्रेन, हजारों लीटर पानी की भी होगी बचत

रेलवे यार्ड में ट्रेन व कोच की सफाई करना टेढ़ी खीर के सामान है। इसमें न सिर्फ सैकड़ों लीटर पानी की बर्बादी होती है बल्कि कई कर्मचारियों की भी ड्यूटी लगानी होती है। अब रेलवे ने इसे आसान करने के लिए वाशिंग प्लांट लगाने की तैयारी कर रही है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 08:41 AM (IST)
जानिए कैसे सात मिनट में साफ होगी पूरी ट्रेन, हजारों लीटर पानी की भी होगी बचत
जानिए कैसे सात मिनट में साफ होगी पूरी ट्रेन, हजारों लीटर पानी की भी होगी बचत

जमशेदपुर : भारतीय रेलवे लगातार अपनी सेवाओं में विस्तार व आधुनिकीकरण कर रहा है। लेकिन ट्रेनों की सफाई किसी भागीरथ प्रयास से कम नहीं होता। रेलवे यार्ड में खड़े कोच की सफाई के लिए पचासों मजदूरों को तैनात किया जाता है। इसमें समय के साथ-साथ पानी की भी बर्बादी होती है। 

ऐसे में भारतीय रेलवे ने डिब्बों की सफाई के लिए अत्याधुनिक तरीका विकसित किया है। भारतीय रेलवे अब हर रेलवे यार्ड के पास ऑटोमेटिक वाशिंग प्लांट लगाने का फैसला किया है। इससे दस हजार लीटर पानी की बचत होगी। साथ ही ट्रेनों की सफाई करने में कम से कम कर्मचारियों की जरूरत भी पड़ेगी। इससे पानी की बचत तो कम होगी ही समय भी बचेगा। द. पूर्व रेलवे में भी ऐसे ही ऑटोमेटिक वाशिंग प्लांट लगाने की योजना है। हालांकि इसे धरातल पर उतारने में कुछ वक्त और लग सकता है। 

दो करोड़ की लागत से बना प्लांट

रेलवे ने हबीबगंज स्टेशन पर ऐसा ही अत्याधुनिक वाशिंग प्लांट लगाया है। इस प्लांट को करीब दो करोड़ रूपए की लागत से तैयार किया गया है। इसकी लंबाई 70 मीटर है।

10 हजार लीटर पानी की होगी बचत

अभी ट्रेनों को सफाईकर्मी साफ करते हैं। एक ट्रेन को चार सफाईं कर्मी चार से पांच घंटे में साफ करते हैं। जिसमें करीब 15 लीटर पानी लग जाता है। लेकिन अब ट्रेन मशीन से धुलेगी तो तीन से पांच हजार लीटर पानी बचेगा। हालांकि ट्रेनों की अंदर की सफाई अभी भी सफाई कर्मी ही करेंगे।

ऐसे होगी ट्रेनों की सफाई

इस प्लांट को रेल लाइन पर लगाया गया है। जिसमें लाइन के दोनों तरफ चार बड़े ब्रश हैं। बूस्टर पंप लगे हैं। यह ऑटोमैटिक प्लांट है। ट्रेन इसमें से होकर गुजरेगी जिससे ट्रेन का बाहरी हिस्सा साफ हो जाएगा।

इन ट्रेनों की होगी धुलाई

इस प्लांट की मदद से हबीबगंज- हजरत निजामुद्दीन भोपाल एक्सप्रेस, हबीबगंज- जबलपुर जनशताब्दी एक्सप्रेस, हबीबगंज-रीवा रेवांचल एक्सप्रेस, हबीबगंज-अगरतला साप्ताहिक एक्सप्रेस, हबीबगंज-पुणे साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस को साफ किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी