Kitchen Tips and Tricks : आलू को ऐसे पांच मिनट में उबाले, स्वाद भी होगा चोखा

Kitchen Tips and Tricks आलू के बिना तो किचन अधूरा होता है। जब भी आपको भूख लगती है सब्जी के नाम पर आलू का ही ख्याल आता है। आज आपको हम ऐसा ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिससे सिर्फ पांच मिनट में आलू उबल जाएगा...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 09:45 AM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 09:45 AM (IST)
Kitchen Tips and Tricks : आलू को ऐसे पांच मिनट में उबाले, स्वाद भी होगा चोखा
आलू को ऐसे पांच मिनट में उबाले, स्वाद भी होगा चोखा

जमशेदपुर : आलू को कभी-कभार जल्द उबाल कर ब्रेकफास्ट बनाने की जल्दी रहती है। ऐसे में पांच मिनट में आलू को उबालने के टिप्स को अपनाना होगा। आलू के पराठे जल्दी बनाने होते हैं तो उसे जल्द उबालना आवश्यक हो जाता है।

वहीं ओवर बॉयल होने के बाद आलू कटे-फटे लगते हैं, जिन्हें छिलने में काफी परेशानी होती है। ऐसे ही मुश्किल को आसान करने के लिए है, आलू उबालने के टिप्स, जिनसे पांच मिनट में उबल जाएंगे आलू। 

आलू उबालने में यूं तो 12 से 15 मिनट लगते हैं, लेकिन अगर जल्दी हो और उबली आलू से कुछ चीज बनानी है इस समय को बचाया जा सकता है। इसके लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी है। बल्कि कुछ ट्रिक अपनानी है। जानिए क्या है ट्रिक्स...

सबसे पहले एक समान आकार के आलू ले लें। आलू को एक-दो बार पानी में अच्छी तरह से धो लें। ध्यान रखें इन्हें छीनना नहीं है। धोने के बाद आलू को कूकर में डालेंगे, इसमें नमक, पानी और नींबू काटकर डाल दें। कूकर का ढक्कन बंद करके तेज आंच पर रखें। देखेंगे कि दो से तीन मिनट के भीतर ही कूकर की सीटीलग गई है। एक सीटी लगने के बाद आंच बंद कर दें। ढक्कन खोलकर देखेंगे आलू एकदम उबले हुए पाएंगे। कूकर का प्रेशर इसलिए भी जल्दी खत्म हो जाएगा क्योंकि हमने पानी की मात्रा कम रखी थी। साथ ही नींबू डालने से आलू फटते नहीं है और कूकर में कालापन नहीं जमता है। कई लोग आलू उबालने के लिए बेकिंग सोडा भी डाल देते हैं, जिससे ये जल्दी उबल जाते हैं।

अगर माइक्रोवेव में आलू उबालने के लिए भी यह प्रोसेस अपनाएं माइक्रोवेव में आलू उबालने के लिए आलू को धोकर साफ करें। अब माइक्रोवेव सेफ डिश में आलू और पानी डालें। फिर डिश को माइक्रोवेव को रखेंगे। माइक्रोवेव को हाई पर करके इससे सात मिनट तक आले पकाएंगे। अब इसे बंद कर देंगे और कुछ देर आलू माइक्रोवेव में रखे छोड़ देंगे। एक मिनट बाद माइक्रोवेव से आलू निकालेंगे। फिर उबले हुए आलू तैयार हो गया।

chat bot
आपका साथी