Kitchen Hacks : खिड़की में लगे जंग से मिल जाएगी मुक्ति, आजमाएं ये टिप्स और ट्रिक्स

Remove Rust From Window बारिश का मौसम खत्म हो गया है। बारिश के मौसम में खिड़की व ग्रिल में जंग लग जाती है जिसे हटाना काफी मुश्किल काम होता है। हम आपको आज ऐसा टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे इस समस्या से मुक्ति मिल जाएगी।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 07:15 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 09:02 AM (IST)
Kitchen Hacks : खिड़की में लगे जंग से मिल जाएगी मुक्ति, आजमाएं ये टिप्स और ट्रिक्स
Kitchen Hacks : खिड़की में लगे जंग से मिल जाएगी मुक्ति

जमशेदपुर : दिपावली में लोग अपने घरों की विशेष साफ-सफाई करते हैं। ऐसे में अगर लोहे की खिड़की साफ करनी हो तो आपके पास एक आसान उपाय है। दरअसल, लोहे की खिड़की में जंग लग जाने की वजह से उसे साफ करने में काफी परेशानी होती है। जंग जल्द नहीं छूटता है। इससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आइए बताते हैं ऐसी स्थिति में साफ-सफाई कैसे करें।

सैंडपेपर का करें उपयोग

अगर लोहे में जंग लग गई है तो आपके पास सैंडपेपर एक बेहतर विकल्प है। सैंडपेपर का इस्तेमाल कर आप लोहे के जंग को हटा सकते हैं। इसके माध्यम से जिस जगह पर जंग लगी है वहां पर रगड़ने की जरूरत होती है। इससे जंग हट जाती है। इसके बाद आप उस स्थान को पेंट कर दीजिए। ताकि दोबारा जंग नहीं लगे। इससे देखने में भी अच्छा लगेगा।

नींबू और बेकिंग सोडा

घर की साफ-सफाई में नींबू और बेकिंग सोडा का काफी उपयोगी माना जाता है। बेकिंग सोडा के अंदर मौजूद एक्सफोलिएटिंग गुण चीजों को साफ रखने का काम करता है। वहीं, बेकिंग सोडा के साथ अगर नींबू का रस भी मिला दें तो कोई भी पुराना से पुराना जंग छूट जाता है।

सफेद सिरके का प्रयोग

लोहे की जंग छुड़ाने में सफेद सिरके का प्रयोग भी किया जाता है। इससे जंग आसानी से हट जाता है। जंग वाले स्थान पर सिरके का स्प्रे मारने से हट जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि स्प्रे मारने के कुछ देर के बाद उस स्थान को ब्रश या फिर अन्य चीजों से रगड़ दें। इससे साफ हो जाता है।

नींबू, नमक और चूना का करें प्रयोग

लोहे का जंग हटाने के लिए आप नींबू, नमक और चूना का भी प्रयोग कर सकते हैं। नींबू का रस नमक के क्रिस्टल को सक्रिय करता है और जंग को नरम और हटाने में आसान बनाता है। ऐसे में लोहे की खिड़की से जंग को हटाने के लिए आप नींबू, नमक और चूना का इस्तेमाल कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी